प्लेयर मारेगा हॉफ सेंच्युरी तो हॉफ रेट में ब्रांडेड कपड़े, पढ़ें क्‍या सट्टे का नया स्‍टाइल

सट्टे की तरह अब क्विज कॉम्प्टीशन। सोशल मीडिया में तरह-तरह के एप के जरिए क्रिकेट पर बोली लग रही है।

By Prateek GuptaEdited By: Publish:Tue, 02 Apr 2019 10:58 AM (IST) Updated:Tue, 02 Apr 2019 10:58 AM (IST)
प्लेयर मारेगा हॉफ सेंच्युरी तो हॉफ रेट में ब्रांडेड कपड़े, पढ़ें क्‍या सट्टे का नया स्‍टाइल
प्लेयर मारेगा हॉफ सेंच्युरी तो हॉफ रेट में ब्रांडेड कपड़े, पढ़ें क्‍या सट्टे का नया स्‍टाइल

आगरा, जागरण संवाददाता। फूड सप्लाई करने से लेकर कपड़ा बेचने वाली कंपनियां क्विज एप चला रही हैं। तरह-तरह की स्कीमें देकर फोन पर ही ग्राहकों को जोड़ा जा रहा है। एक फ्रूट सर्विस कंपनी की स्कीम है अगर आप कौन सी टीम जीतेगी, संभावना जताकर बटन दबाएंगे तो खाने में 20 से 25 फीसदी डिसकाउंट मिलेगा। एप में यह भी आप्शन है जब कोई सलेक्टेड प्लेयर हॉफ सेंच्युरी मारेगा तो ब्रांडेड कपड़ों पर हॉफ रेट में दिए जाएंगे।

फोन लाइन पर चलने वाला क्रिकेट सट्टा अब मोबाइल एप के जरिए क्विज कॉम्पटीशन के जरिए खेला जा रहा है। सोशल मीडिया में तरह-तरह के एप के जरिए क्रिकेट पर बोली लग रही है। ये एप ऐसे हैं, जिनमें कई खिलाडिय़ों के ब्रांड नेम तक सामने हैं, जिससे आकर्षित होकर ज्यादातर युवा क्रिकेट क्विज का हिस्सा बन रहे हैं। सब कुछ मोबाइल एप और ई- वॉलेट के जरिए चल रहा है। पुलिस कानून के हिसाब से यह कारोबार साइबर क्राइम की श्रेणी में है, लेकिन लुभावनी स्कीम के बहाने एप पर कारोबार चल रहा है। सभी कुछ ऑनलाइन चल रहा है, कंपनियां क्रिकेट को जरिया बनाकर ग्राहक ढूंढ रही हैं। सीधे रकम न वसूलकर ग्राहक जोड़ रही हैं। जानकार मानते हैं मुनाफा कमाने की यह स्कीम भी एक तरह से सट्टा ही है। अगर अनुमान में फेल हुए तो ऑफर का लाभ नहीं मिलेगा, लेकिन लिंक पर जाने से चार्ज टैक्स के रूप में जरूर कंपनी को फायदा हो जाएगा।

दांव खेलो और प्रॉफिट पाओ

ड्रीम क्रिकेट - खेलो और जीतो पूरे 20 करोड़ - मोबाइल कंपनी

ऑफर- ड्रीम एप डाउन लोड करने के बाद क्विज कॉम्पटीशन। टीम च्वाइस के साथ स्कोर काउंटिंग। ऑन लाइन एकाउंट में प्वाइंट शेयरिंग और फिर रन की बैटिंग से प्रॉफिट प्वाइंट।

फूड प्रीमियर लीग: एक तरह का क्रिकेट क्विज- फ्रूट सप्लाई कंपनी

ऑफर - 30 मिनट पहले ऑर्डर प्लेस करना है फिर ऑॅप्सन देगा टीम का। सलेक्ट टीम के जीतने पर 40 प्रतिशत की छूट या फिर कैश बैक। सात दिन के अंदर कर सकते हैं इस्तेमाल।

क्विज कार स्टार स्कीम- ऑन लाइन टीवी पर क्रिकेट कांप्टीशन

ऑफर- आइपीएल के मैच में बॉल बाय बॉल गेसिंग। बॉल में विकेट, चौका, छक्का और टीम विनिंग क्लिक पर ऑफर। अगर ऑप्शन सक्सेस हुआ स्कोर करने के बाद चार पहिया तक ऑफर। स्कोरिंग पाउंड के हिसाब से।

मोबाइल में स्कीमों की भरमार

क्रिकेट क्रेज को देखते हुए ऑन लाइन ट्रेडिंग कंपनियों ने स्कीमों की बारिश की है। स्मार्ट फोन, एंड्राइड के प्ले स्टोर पर क्विज लिखते ही कई तरह के एप सामने आते हैं। कपड़ा, फ्रूट, मोबाइल, टीवी, व्हीकल ट्रेड से लेकर ऑनलाइन शॉपिंग श्रेणी में आने वाली कंपनियां सोशल मीडिया में छाई हुई हैं।

क्या कहते हैं एक्सपर्ट

क्रिकेट का क्रेज बहुत है, इसलिए ऑनलाइन कारोबार करने वाली ज्यादातर कंपनियां इसे भुनाकर खुद को प्रमोट कर रही हैं। कई तरह की स्कीमें दी जा रही हैं। जैसे टीम सलेक्ट करके प्लेयरिंग मैच और जीतने पर पसंद के खाने में छूट जैसी स्कीमें हैं। आइपीएल प्रॉफिट कमाने का अच्छा मौका होता है।

सुधीर भारद्वाज, साइबर एक्सपर्ट

मोबाइल एप के जरिए दांव लगाकर चलने वाला कोई भी कारोबार लीगल नहीं है। वैसे क्विज कॉम्पटीशन के जरिए भी ऑनलाइन कारोबार करने वाली कंपनियां क्विज कॉम्पटीशन कराती हैं, लेकिन किस तरह से अकाउंट होल्डर मुनाफा उठाते हैं, यह जानकारी नहीं। सट्टा कारोबार के लिए अलग से मोबाइल एप जरूर इस्तेमाल होते हैं।

सुनील पंवार, एक्सपर्ट साइबर क्राइम  

chat bot
आपका साथी