Corona Virus : आगरा में छह मरीजों के सैंपल निकले पॉजिटिव, सभी भेजे गए दिल्‍ली Agra News

आगरा के एक व्‍यवसायी दिल्‍ली के रिश्‍तेदार के साथ परिवार सहित गए थे इटली। 25 फरवरी को इटली से लौटने के बाद दिल्‍ली निवासी रिश्‍तेदार को हुई थी पुष्टि।

By Tanu GuptaEdited By: Publish:Tue, 03 Mar 2020 02:36 PM (IST) Updated:Wed, 04 Mar 2020 10:12 AM (IST)
Corona Virus : आगरा में छह मरीजों के सैंपल निकले पॉजिटिव, सभी भेजे गए दिल्‍ली Agra News
Corona Virus : आगरा में छह मरीजों के सैंपल निकले पॉजिटिव, सभी भेजे गए दिल्‍ली Agra News

आगरा, जागरण संवादाता। आगरा के छह मरीजों में कोरोना वायरस के पॉजिटिव होने की पुष्टि हुई है। जिला अस्‍पताल में सोमवार को 13 लोगों की जांच हुई थी। जांच के सैंपल लखनऊ भेजे गए थे। बताया जा रहा है कि मंगलवार को  रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। बताया जा रहा है कि सभी मरीजों को दिल्‍ली भेज दिया गया है। परिवार के बाकि सात सदस्‍यों को घर पर ही आइसोलेशन केयर में रखा गया है।

जानकारी के अनुसार, इनके संपर्क में आने वाले 15 और लोगों की जांच के लिए सैंपल लिये गए हैं। बताया जा रहा है कि एहतियात के तौर पर पुष्टि के लिए सभी मरीजों के सैंपल पुणे के नेशनल इंस्‍टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी भेजे गए हैं। उधर जानकारी होते ही दिल्‍ली से स्‍वास्‍थ विभाग के महानिदेशक डॉ सुजीत सिंह टीम सहित आगरा पहुंच गए हैं। जिलाधिकारी प्रभु एन. सिंह ने सीएमओ सहित अन्‍य स्‍वास्‍थ विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की। जिसके बाद एसएन मेडिकल कॉलेज में 100, जिला अस्‍पताल में 50, रेलवे हॉस्‍पिटल में 6, एयरफोर्स हॉस्‍पिटल में 50 और आर्मी हॉस्‍पिटल में 50 बेड आइसोलेशन वार्ड के लिए तैयार रखने के आदेश दिए हैं। 

दअरसल आगरा के कारोबारी दो भाई और उनका परिवार दिल्‍ली के एक रिश्‍तेदार परिवार के साथ इटली गए थे। 25 फरवरी को वे परिवार सहित वापस भारत लौटे थे। वापस लौटने के बाद दिल्‍ली के रिश्‍तेदार परिवार के एक सदस्‍य को सर्दी-जुकाम हुआ। शक होने पर जांच कराई तो कोरोना वायरस की पुष्टि हुई। सोमवार को आगरा निवासी कारोबारी परिवार को जब जानकारी हुई तो संदेह के चलते वे भी जिला अस्‍पताल जांच के लिए पहुंचे।

प्रमुख अधीक्षक डॉ. सतीश वर्मा और रैपिड रिस्पॉन्स टीम ने 13 लोगों की स्क्रीनिंग की, इन सभी के सैंपल लिए गए। जांच के सैंपल लखनऊ भेजे गए। मंगलवार को आई रिपोर्ट में 13 लोगों में से 6 लोगों के पॉजिटिव होने की जानकारी हुई। इनमें से दो स्वजनों को आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कर लिया गया है।

खूब पानी पिएं, करें आराम

एसएन के फिजीशियन डॉ. मृदुल चतुर्वेदी ने बताया कि कोरोना वायरस पीड़ित मरीजों को खूब तरल पदार्थ का सेवन करने और आराम करने की सलाह दी जाती है, बुखार और सर्दी जुकाम के लिए सामान्य दवाएं दी जाती हैं। इस वायरस से बच्चे, बुजुर्ग और कम प्रतिरोधक क्षमता वाले लोगों के लिए खतरा है।

स्वाइन फ्लू की तरह ड्रॉपलेट से फैलता है संक्रमण

माइक्रोबायोलॉजिस्ट डॉ. अंकुर गोयल ने बताया कि स्वाइन फ्लू की तरह से ही कोरोना वायरस से संक्रमित मरीज से स्वस्थ्य मरीज में संक्रमण फैल रहा है। मरीज की नाक और मुंह से निकलने वाले ड्रॉपलेट से कोरोना वायरस का संक्रमण फैल सकता है। इसकी जांच के लिए मुंह और नाक से स्वैब लिए जाते हैं।

ये हैं लक्षण

-तेज बुखार के साथ सर्दी जुकाम, नाक बहना, सिर दर्द

-थकान और उल्टी महसूस होना

-सांस लेने में परेशानी और निमोनिया की शिकायत

-किडनी फेल्योर

स्वास्थ्य विभाग की एडवाइजरी

- पर्यटन, शिक्षण और सेमिनार में शामिल होने चीन गए हैं तो इसकी जानकारी स्वास्थ्य विभाग को जरूर दें।

- सिनेमा घर, रेलवे स्टेशन, हॉस्पिटल, मेला, होटल में पार्टी सहित भीड़ वाले स्थानों पर जाने से बचें। भीड़ में जाएं तो मास्क लगाकर जाएं

- छींकते और खांसते समय मुंह पर रूमाल रख लें

- सर्दी जुकाम, बुखार और सांस लेने में तकलीफ होने पर डॉक्टर को दिखाएं।

chat bot
आपका साथी