ताज पर चलेंगे पीले, नीले, हरे और ग्रे क्वॉइन

आगरा: ताज पर टिकट व्यवस्था में परिवर्तन के बाद पीला, नीला, हरा और ग्रे रंग के क्वाइन चलाने की तैयारी की जा रही है। यह सुविधा दिल्ली के कुतुब मीनार में हो चुकी है लागू।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 21 May 2018 04:00 PM (IST) Updated:Mon, 21 May 2018 04:00 PM (IST)
ताज पर चलेंगे पीले, नीले, हरे और ग्रे क्वॉइन
ताज पर चलेंगे पीले, नीले, हरे और ग्रे क्वॉइन

आगरा(जागरण संवाददाता): ताज पर टिकट व्यवस्था में परिवर्तन के बाद पीला, नीला, हरा और ग्रे रंग के क्वॉइन चलेंगे। ऐसा जून में टर्न स्टाइल गेट शुरू होने पर होगा। वहीं, तीन घंटे से अधिक समय बिताने पर पर्यटकों को दोबारा टिकट लेना होगा।

ताज पर टर्न स्टाइल गेट लगाए जा रहे हैं। पश्चिमी गेट पर टर्न स्टाइल गेट लग चुके हैं, जबकि पूर्वी गेट पर इन्हें लगाया जाना है। सोमवार से पश्चिमी गेट पर टर्न स्टाइल गेट की टेस्टिंग शुरू होगी, जो एक सप्ताह तक चलेगी। जून में टर्न स्टाइल गेटों के शुरू होने की उम्मीद है। इसके चलते ताज पर टिकट व्यवस्था में भी परिवर्तन होगा। टिकट विंडो से पर्यटकों को टिकट के बदले मेट्रो के समान क्वॉइन दिए जाया करेंगे, लेकिन पर्यटकों की टिकट के अनुसार इनके रंग अलग-अलग होंगे। 15 वर्ष तक के बच्चों के लिए पीला, भारतीय पर्यटकों के लिए नीला, विदेशी पर्यटकों के लिए हरा और सार्क व बिम्सटेक देशों के नागरिकों के लिए ग्रे रंग का क्वॉइन होगा। पीले, नीले और हरे रंग के क्वॉइन पूर्व में आ चुके हैं। अब सार्क व बिम्सटेक देशों के नागरिकों के लिए ग्रे रंग के क्वॉइन मंगाए गए हैं।

ताज में भीड़ प्रबंधन को पर्यटकों के अधिकतम तीन घंटे तक ही रुकने की समय सीमा निर्धारित की जा चुकी है। इसे टिकट पर प्रिंट तो किया जा रहा है, लेकिन चेक नहीं किया जा रहा। टर्न स्टाइल गेट लगने के बाद निर्धारित अवधि बीतने के बाद स्मारक से बाहर आते समय गेट नहीं खुलेगा। पर्यटकों को दोबारा टिकट लेना होगा। इसके लिए स्मारक में अंदर लगाए जा रहे टर्न स्टाइल गेटों के पास स्टाफ तैनात किया जाएगा, जो निर्धारित शुल्क लेकर दोबारा टिकट जारी करेगा। वहीं, गेट में ऑनलाइन टिकट बुक कराने वाले पर्यटकों की टिकट को स्कैन करने की व्यवस्था भी रहेगी। कुतुब मीनार पर हुई शुरुआत

टर्न स्टाइल गेट की शुरुआत कुतुब मीनार पर की जा चुकी है। वहां, पीले, नीले और हरे रंग के ही क्वॉइन चलाए जा रहे हैं। आगरा में पथकर की वजह से सार्क व बिम्सटेक देशों के पर्यटकों के लिए ग्रे रंग का क्वॉइन अलग से होगा। कुतुब मीनार पर विदेशी पर्यटकों के लिए निर्धारित हरे रंग का क्वॉइन ही उन्हें दिया जाता है।

chat bot
आपका साथी