Chaitra Purnima: हर- हर गंगे की गूंज संग यहां लगी श्रद्धा की डुबकी

चैत्र पूर्णिमा पर सोरों की हरिपदी गंगा पहुंचे हजारों भक्‍त। जरूरतमंदों को दान दे कमाया पुण्य लाभ।

By Prateek GuptaEdited By: Publish:Fri, 19 Apr 2019 05:25 PM (IST) Updated:Fri, 19 Apr 2019 05:25 PM (IST)
Chaitra Purnima: हर- हर गंगे की गूंज संग यहां लगी श्रद्धा की डुबकी
Chaitra Purnima: हर- हर गंगे की गूंज संग यहां लगी श्रद्धा की डुबकी

आगरा, जेएनएन। चैत्र पूर्णिमा पर कासगंज में गंगा घाटों पर श्रद्धालुओं ने आस्था की डुबकी लगाई। गंगा मां की पूजा अर्चना की। सुबह से ही घाटों पर हर-हर गंजे की गूंज सुनाई दी। श्रद्धालुओं ने स्नान के बाद जरूरतमंदों और कुष्ठ रोगियों को दान देकर पुण्य लाभ कमाया। 

यूं तो पूर्णिमा हर महीने आती है, लेकिन चैत्र की पूर्णिमा का विशेष महत्व है। इस दिन गंगा पूजा के लिए दूर-दूर से श्रद्धालु सोरों पहुंचते हैं। जलदान की भी पुरानी मान्यता है। कहा जाता है कि इस दिन गंगा स्नान करने से मनुष्य जन्म- जन्मांतर के पापों से मुक्त हो जाता है। इसी मान्यता के चलते पूर्णिमा की पूर्व संध्या गुरूवार से ही गंगा घाटों पर श्रद्धालुओं के पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया था। सोरों की हरिपदी गंगा, कछला एवं लहरा गंगा नदी के घाटों पर श्रद्धालुओं का जमावाड़ा लग गया। शुक्रवार को भोर के साथ ही श्रद्धालुओं ने गंगा स्नान किया। गंगा मां जलाभिषेक और दुग्धाभिषेक कर पूजा अर्चन किया। पितरों को जल तर्पण किया। वहीं श्रद्धालुओं ने जरूरतमंदो, कुष्ठ रोगियों को भोजन वस्त्र अन्न, धन आदि दान देकर पुण्य लाभ कमाया। श्रद्धालुओं के घाटों पर पहुंचने का सिलसिला देर शाम तक जारी रहा। घाटों पर हर-हर गंगे के स्वर गूंजते रहे।

बच्चों को कराया मुंडन

बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं ने इस अवसर पर गंगा घाट पर श्रद्धालुओं का मुंडन भी कराया। गंगा घाट पर जगह-जगह पर लोग परंपराओं को निभाते हुए नजर आए।

जाम से जूझे श्रद्धालु

कासगंज में सरकुलर रोड पर सुबह से ही जाम के हालात रहे। रोड से चुनाव डयूटी के लिए जाने वाले पुलिस और सेना के वाहनों के साथ साथ स्नार्निथयों के वाहनों का अतिरिक्त दबाव रहा। जिससे जाम लगता रहा और जाम से यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ा। यातायात पुलिस को यातायात नियंत्रण के लिए मशक्कत करनी पड़ी।

chat bot
आपका साथी