स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण-2019: स्वच्छता में भी पीठ दिखा गए ब्रज के सूरमा Agra News

कासगंज ने बचाई लाज प्रदेश में टॉप-10 के सातवें नंबर पर हुआ काबिज। तेेजी दिखाने के बाद भी फीरोजाबाद मथुरा और मैनपुरी आगरा रह गए फिसड्डी।

By Tanu GuptaEdited By: Publish:Mon, 30 Sep 2019 03:18 PM (IST) Updated:Mon, 30 Sep 2019 03:18 PM (IST)
स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण-2019: स्वच्छता में भी पीठ दिखा गए ब्रज के सूरमा Agra News
स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण-2019: स्वच्छता में भी पीठ दिखा गए ब्रज के सूरमा Agra News

आगरा, जेएनएन। गांव-गांव से स्वच्छता की हकीकत जानने के लिए सरकार ने ग्रामीणोंं को दूत तो बना दिया, लेकिन ये सूरमा सरकार को हकीकत बताने के बजाय पीठ दिखा गए। साफ-सफाई और गांवों में शौचालय की हकीकत बताने के बजाय ये मेहनत के नाम पर जी चुराते रहे। यहीं वजह रही कि ब्रज में शामिल आगरा और अलीगढ़ मंडलों के जिले टॉप टेन में शामिल ही नहीं हो सके, केवल अकेले कासगंज जरूर टॉप टेन में शामिल हो गया, जबकि दूसरे जिले तो और पिछड़ गए।

सरकार गांवों में खुले में शौच रोकने और गांवों को सुंदर बनाने के लिए हर साल अरबों रुपया खर्च करती है। इन कामों के लिए हर जिले में सैंकड़ों कर्मचारी आउटसोर्सिंग पर जुटा रखे हैं तो आंगनबाड़ी, आशा और प्रधान के अलावा ब्लॉककर्मी और दूसरे कर्मचारी-प्रतिनिधि इसमें सहयोग करते हैं। केंद्र सरकार ने गांवों की स्वच्छता की हकीकत से रूबरू होने के लिए 15 अगस्त से 22 सितंबर तक स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण की शुरूआत कर ग्रामीणों से राय मांगी थी। ग्रामीणोंं की राय लेने और स्वच्छता की हकीकत के लिए मोबाइल एप के जरिये सर्वे शुरू कराया था। इसे बिडंवना ही कहेंगे कि बेहतर रैङ्क्षकग पाने को कराए गए सर्वे और वोटिंग में ग्रामीण सहयोग करने की बजाय पीठ दिखा गए। एप पर जागरूकता की छोडि़ए, ग्रामीण तो टोल फ्री नंबर पर फीड देने में भी सुस्त साबित हुए।

44 वें स्थान पर पहुंचा जिला

स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण की जिलेवार रिपोर्ट के अनुसार, 29वें स्थान पर काबिज मैनपुरी का तो अंत तक और बुरा हाल हो गया। सर्वे समापन पर यह जिला 44 वें स्थान पर जा पहुंचा।

स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण में जनपद पीछे चला गया, इसमें संबंधित कर्मचारी और आउटसोर्सिंग कर्मचारी उदासीन साबित हुए हैं। अब सभी को सचेत किया है कि हकीकत में गांव को सुंदर और स्वच्छ बनाने में जुटें।

कपिल सिंह, सीडीओ।  

chat bot
आपका साथी