विजन डॉक्यूमेंट में शामिल होगी तदर्थ रोक, मुख्यमंत्री का आश्वासन

चैंबर के प्रतिनिधिमंडल ने मुख्यमंत्री से मुलाकात कर सौंपा प्रत्यावेदन, टीटीजेड में नए उद्योगों की स्थापना व विस्तार पर लगी हुई है रोक

By JagranEdited By: Publish:Sat, 05 Jan 2019 08:00 AM (IST) Updated:Sat, 05 Jan 2019 08:00 AM (IST)
विजन डॉक्यूमेंट में शामिल होगी तदर्थ रोक, मुख्यमंत्री का आश्वासन
विजन डॉक्यूमेंट में शामिल होगी तदर्थ रोक, मुख्यमंत्री का आश्वासन

आगरा,जागरण संवाददाता। शुक्रवार को आगरा आए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से नेशनल चैंबर ऑफ इंडस्ट्रीज एंड कॉमर्स के प्रतिनिधिमंडल ने मुलाकात की। कमिश्नरी सभागार में मुलाकात कर उन्होंने शहर के विकास से जुड़ा 16 सूत्रीय प्रतिवेदन सौंपा।

चैंबर अध्यक्ष राजीव तिवारी ने ताज ट्रेपेजियम जोन (टीटीजेड) में लागू तदर्थ रोक हटाने व सिविल एन्क्लेव बनाए जाने को आवाज उठाई। उन्होंने कहा कि तदर्थ रोक के चलते नए उद्योगों की स्थापना नहीं हो पा रही है और पुराने उद्योगों का विस्तारीकरण नहीं हो पा रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि आगरा में उद्योगों को उजड़ने नहीं दिया जाएगा। तदर्थ रोक को विजन डॉक्यूमेंट में समायोजित किया जाएगा। सिविल एन्क्लेव के निर्माण के लिए भी उन्होंने आश्वासन दिया। पर्यटन विकास एवं हवाई अड्डा प्रकोष्ठ के चेयरमैन प्रहलाद अग्रवाल ने आगरा की पहचान मार्बल एवं स्टोन हैंडीक्राफ्ट पर लागू 12 फीसद जीएसटी की दर के मुद्दे को उठाया। उन्होंने जीएसटी की दर शून्य या अधिकतम पांच फीसद करने की मांग की। मुख्यमंत्री ने जीएसटी काउंसिल को दरें कम करने के लिए संस्तुति भेजने की बात कही। पूर्व अध्यक्ष सीताराम अग्रवाल ने यमुना पर बैराज बनाने व कैलाश मंदिर से ताजमहल तक छह से 10 फुट तक डीसिल्टिंग और पूर्व अध्यक्ष मनीष अग्रवाल ने यूरिया पर लगे एसीटीएन कर को हटाने की मांग की। मुख्यमंत्री ने कर हटाने की अधिसूचना शीघ्र जारी करने की बात कहते हुए किसानों को शीघ्र राहत मिलने की बात कही।

सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर बना है विजन डॉक्यूमेंट

सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर ताज के सदियों तक संरक्षण के लिए उप्र सरकार द्वारा विजन डॉक्यूमेंट तैयार कराया जा रहा है। स्कूल ऑफ प्लानिंग एंड आर्किटेक्चर ने इसका फाइनल ड्राफ्ट सुप्रीम कोर्ट में जमा कर दिया है। फरवरी में इस पर सुनवा‌र्इ्र होनी है।

chat bot
आपका साथी