रूस तक खुलेगा ताज ब्रांड आलू का रास्ता

जागरण संवाददाता, आगरा: आलू के उत्पादन के साथ ही उसकी खपत को नियोजित करना होगा। अगर ऐसा नहीं होगा, तो

By Edited By: Publish:Sat, 28 May 2016 01:41 AM (IST) Updated:Sat, 28 May 2016 01:41 AM (IST)
रूस तक खुलेगा ताज ब्रांड आलू का रास्ता

जागरण संवाददाता, आगरा: आलू के उत्पादन के साथ ही उसकी खपत को नियोजित करना होगा। अगर ऐसा नहीं होगा, तो आलू की कभी अधिकता और कभी कमी से जूझना पड़ेगा। किसानों को भी फसल का उचित दाम नहीं मिल पाएगा, इसलिए आलू की खपत का दायरा बढ़ाना होगा। वर्तमान में हम सिर्फ नेपाल ही आलू एक्सपोर्ट कर रहे हैं, लेकिन जल्द इसे पाकिस्तान और रूस तक पहुंचाया जाएगा। इस ओर प्रयास में शासन जुटा है।

होटल आइटीसी मुगल में शुक्रवार को ताज ब्रांड पोटेटो बायर-सेलर मीट में ये बात मंडी निदेशक डॉ. अनूप यादव ने कही। उन्होंने कहा कि किसानों के लिए सुविधाएं विकसित की जा रही हैं। राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर की डिमांड को देखकर किसानों को फसल तैयार करनी चाहिए। जिलाधिकारी पंकज कुमार ने कहा कि जिले में पोटेटो प्रोसेसिंग यूनिट के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। इस दौरान उप निदेशक मंडी एमसी गंगवार, सचिव पंकज शर्मा, जिला उद्यान अधिकारी अनीता सिंह, किसान पुष्पेंद्र जैन, नेमीचंद, जेसी शर्मा मौजूद थे।

पब्लिक डोमेन में डाले जाएं मानक

फीरोजाबाद के जिला उद्यान अधिकारी ने सुझाव दिया कि एक्सपोर्ट से जुडे़ मानकों को पब्लिक डोमेन में डाल दिया जाना चाहिए। इससे हर किसान व विक्रेता इसको देख सकेगा।

पोटेटो फैसिलिटेशन सोसायटी में कराएं रजिस्ट्रेशन

उप निदेशक मंडी एमसी गंगवार ने कहा कि अधिक से अधिक पोटेटो फैसिलिटेशन सोसायटी के सदस्य बनकर निर्यात में सहयोगी बन सकते हैं। सदस्य को दो रुपये प्रति किलो ताज ब्रांड पर अनुदान और 50 पैसे भाड़ा अनुदान मिलेगा। ये लाभ सोसायटी सदस्यों को ही दिए जाएंगे।

डीएम बोले, किसानों से नहीं आते सुझाव

ये सवाल उठाया गया कि गत दिनों हुई मीट में किसानों के आए सुझावों पर क्या एक्शन लिया। अगर ठोस कदम होगा तो किसानों में भी उत्साह आएगा। इस पर डीएम पंकज कुमार भड़क गए। उन्होंने कहा कि आलोचना करने वालों के लिए ऐसे आयोजन नहीं होते हैं। मैं तो कुछ दिनों बाद चला जाऊंगा। अगर सुझाव नहीं हैं, तो इस तरह के आयोजनों का कोई फायदा नहीं है।

chat bot
आपका साथी