गूगल क्रोम के किसी भी टैब में अनचाहे ऑडियो कर सकते हैं 'म्‍यूट'

गूगल क्रोम के ब्राउजर में पिछले वर्ष आए अपडेट से आप यह आराम से देख सकते हैं कि कौन सा टैब आवाज के साथ है क्‍योंकि इस पर छोटा सा स्‍पीकर आइकन बना होता है। अंतत: अब यह अपडेट अपने फुल फाॅर्म में आ गया है और क्रोम का यह

By Monika minalEdited By: Publish:Wed, 21 Oct 2015 11:52 AM (IST) Updated:Wed, 21 Oct 2015 04:19 PM (IST)
गूगल क्रोम के किसी भी टैब में अनचाहे ऑडियो कर सकते हैं 'म्‍यूट'

गूगल क्रोम के ब्राउजर में पिछले वर्ष आए अपडेट से आप यह आराम से देख सकते हैं कि कौन सा टैब आवाज के साथ है क्योंकि इस पर छोटा सा स्पीकर आइकन बना होता है। अंतत: अब यह अपडेट अपने फुल फाॅर्म में आ गया है और क्रोम का यह नया वर्जन (वर्जन 46) आपको किसी भी विशेष टैब को म्यूट करने की अनुमति देगा।

यह देखने में काफी अच्छा लगता है पर फिर आपको ऑटोप्ले होने वाले वीडियोज के लिए पाउज बटन की जरूरत होगी ताकि इसके आवाज को बंद कर सकें, और शुरू होगी ऐसे बटन की खोज। पर खोजने के लिए परेशान होने की जरूरत नहीं, इसके लिए बस आप उस टैब पर केवल राइट क्लिक करें और म्यूट टैब को सेलेक्ट करें, इससे पेज पर चल रहा ऑडियो बंद हो जाएगा।

यह करने के बाद भी स्पीकर आइकन हमेशा डिस्प्ले होता रहेगा और जब भी आप चाहें इसे अनम्यूट कर सकते हैं और सबसे बड़ी बात कि आपको इस काम के लिए ढेर सारे टैब की भीड़ में याद नहीं करना पड़ेगा। गूगल इस फीचर को टेस्ट कर रहा है और अब यह सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध है।

chat bot
आपका साथी