स्मार्टफोन बिक्री के मामले में सैमसंग को पछाड़ शाओमी बना नंबर वन: IDC

टॉप 50 शहरों में शाओमी ने सैमसंग को पीछे छोड़ते हुए 26.5 फीसद मार्किट शेयर हासिल किया है

By Shilpa SrivastavaEdited By: Publish:Tue, 28 Nov 2017 11:14 AM (IST) Updated:Tue, 28 Nov 2017 11:30 AM (IST)
स्मार्टफोन बिक्री के मामले में सैमसंग को पछाड़ शाओमी बना नंबर वन: IDC
स्मार्टफोन बिक्री के मामले में सैमसंग को पछाड़ शाओमी बना नंबर वन: IDC

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। वर्ष 2017 की तीसरी तिमाही (जुलाई-सितंबर) में चीन की स्मार्टफोन निर्माता कंपनी शाओमी ने टॉप 50 भारतीय शहरों में सबसे ज्यादा मार्किट शेयर हासिल किए हैं। शाओमी के बाद सैमसंग, लेनोवो, ओप्पो और वीवो का नाम है। यह डाटा इंटरनेशनल डाटा कॉरपोरेशन (IDC) की रिपोर्ट में सामने आया है। देश में कुल स्मार्टफोन बिक्री में 50 फीसद हिस्सेदारी इन्हीं 50 भारतीय शहरों की है।

भारतीय स्मार्टफोन मार्किट में टायर 1 शहरों को की वॉल्यूम ड्राइवर के तौर पर देखा जा रहा है क्योंकि इन शहरों में 29 फीसद की लगातार वृद्धि देखी गई है। IDC ने यह भी बताया कि टायर 2 शहर (भोपाल, गुरुग्राम और जयपुर) सबसे तेजी से बढ़ते शहरों के तौर पर उभरे हैं। यहां पिछली तिमाही में 40 फीसद से ज्यादा की वृद्धि देखी गई है।

दूसरे स्थान पर रहा सैमसंग:

IDC ने भारत मासिक सिटी-स्तरीय स्मार्टफोन ट्रैकर में दावा किया है कि टॉप 50 शहरों में शाओमी ने सैमसंग को पीछे छोड़ते हुए 26.5 फीसद मार्किट शेयर हासिल किया है। इस अवधि में कंपनी ने 120 फीसद की बढ़ोतरी की है। इसमें 40 फीसद योगदान रेडमी नोट 4 का है जो सबसे ज्यादा बिक्री वाला स्मार्टफोन रहा है। वहीं, सैमसंग 24.1 मार्किट शेयर के साथ दूसरे स्थान पर रहा। कंपनी ने 15 फीसद की तिमाही वृद्धि दर्ज की है।

तीसरे स्थान पर लेनोवो ने किया कब्जा:

अगर तीसरे स्थान की बात करें तो 10.3 फीसद मार्किट शेयर के साथ लेनोवो (मोटोरोला के साथ) ने तीसरा स्थान हासिल किया है। कंपनी ने पिछली तिमाही में 8 फीसद की वृद्धि दर्ज की है। कंपनी के लिए नई दिल्ली, मुंबई और बेंगलुरू सबसे ज्यादा वृद्धि वाले शहर रहे। इन शहरों में Lenovo K6 Power, Moto E4 Plus और Lenovo K6 Note जैसे स्मार्टफोन्स टॉप सेलर साबित हुए। वहीं, 5.2 फीसद मार्किट शेयर के साथ चौथे स्थान पर ओप्पो और 5.1 फीसद मार्किट शेयर के साथ पांचवे स्थान पर वीवो रहा।

यह भी पढ़ें:

सैमसंग से हॉनर तक, दिसंबर में लॉन्च हो सकते हैं ये स्मार्टफोन्स

इन स्मार्टफोन एक्सेसरीज और गैजेट्स पर मिल रहा है भारी डिस्काउंट

1000 रुपये से भी कम में खरीदें 17000 रुपये का यह स्मार्टफोन, अन्य ऑफर्स भी उपलब्ध

chat bot
आपका साथी