WhatsApp यूजर प्राइवेसी फिर खतरे में, Google पर उपलब्ध हैं ये प्राइवेट ग्रुप, कोई भी कर सकता है ज्वाइन

यह पहला मौका नहीं है जब इस तरह का मामला सामने आया है। इससे पहले नवंबर 2019 में WhatsApp ग्रुप चैट इनवाइट को Google सर्च पर देखा गया था जो कि यूजर की प्राइवेसी और सिक्योरिटी के लिहाज से एक बड़ी खामी थी।

By Saurabh VermaEdited By: Publish:Mon, 11 Jan 2021 01:48 PM (IST) Updated:Mon, 11 Jan 2021 03:07 PM (IST)
WhatsApp यूजर प्राइवेसी फिर खतरे में, Google पर उपलब्ध हैं ये प्राइवेट ग्रुप, कोई भी कर सकता है ज्वाइन
यह WhatsApp की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। WhatsApp की नई प्राइवेसी पॉलिसी का विवाद शांत नहीं हुआ था कि इससे पहले ही WhatsApp यूजर की प्राइवेसी को लेकर एक बड़ा खुलासा हुआ है। WhatsApp ग्रुप को एक बार फिर से Google सर्च में देखा जा सकता है। इन WhatsApp ग्रुप को Google सर्च पर कोई भी सर्च कर सकता है और इन ग्रुप से जुड़ सकता है। इस तरह की प्राइवेसी खामी सबसे पहले साल 2019 में सामने आयी थी। हालांकि विवाद के बाद इसे फिक्स कर दिया गया था। हालांकि अब एक बार फिर इस तरह का मामला सामने आया है, जहां Google सर्च पर WhatsApp यूजर की प्रोफाइल पिक्चर, फोन नंबर को देखा जा सकता है। 

 1500 WhatsApp इनवाइट ग्रुप मौजूद 

Gadgets 360 की रिपोर्ट के मुताबिक Google पर ग्रुप चैट का इनवाइट भेजा सकता है। Google सर्च पर कई सारे प्राइवेट WhatsApp ग्रुप का चैट इनवाइट मौजूद है। इसे कोई भी एक्सेस कर सकता है। इस लिंक के सहारे ग्रुप को ज्वाइन किया जा सकता है। यहां लोगों के मोबाइल नंबर को सर्च किया जा सकता है। Google सर्च में करीब 1,500 ग्रुप इनवाइट मौजूद हैं। यह पहला मौका नहीं है, जब इस तरह का मामला सामने आया है। इससे पहले नवंबर 2019 में WhatsApp ग्रुप चैट इनवाइट को Google सर्च पर देखा गया था, जो कि यूजर की प्राइवेसी और सिक्योरिटी के लिहाज से एक बड़ी खामी है। 

कंपनी पर बना दोहरा दबाव 

बता दें कि WhatsApp अभी अपनी नई प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर शक के घेरे में है। इसके चलते उसके प्लेटफॉर्म से लगातार यूजर घटते जा रहे हैं और यूजर Signal जैसे मैसेजिंग प्लेटफॉर्म से जुड़ रहे हैं। Signal ऐप को WhatsApp के मुकाबले ज्यादा सिक्योर बताया जा रहा है। लेकिन इसी बीच Google सर्च पर WhatsApp ग्रुप के लिंक पेज और की प्राइवेसी लीक होने के चलते कंपनी पर दोहरा दबाव बन गया है। 

chat bot
आपका साथी