18 साल से कम हैं, तो Netflix और Amazon Prime पर नहीं देख सकेंगे फिल्में, सरकार ने बनाया नया नियम

ओटीटी प्लेटफॉर्म पर कई तरह के फिल्टर होंगे। यह सभी फिल्टर अलग अलग आयु-वर्ग के लोग अपनी उम्र के हिसाब से एक्सेस कर पाएंगे। साथ ही सरकार की तरफ से वेब शोज के निर्माताओं के लिए कुछ नियम जारी किये गये हैं।

By Saurabh VermaEdited By: Publish:Thu, 25 Feb 2021 06:28 PM (IST) Updated:Fri, 26 Feb 2021 07:39 AM (IST)
18 साल से कम हैं, तो  Netflix और Amazon Prime पर नहीं देख सकेंगे फिल्में, सरकार ने बनाया नया नियम
यह दैनिक जागरण की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। केंद्र सरकार ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और ओटीटी प्लेटफॉर्म के लिए नये नियम-कानून लागू किये हैं। जिसके तहत फिल्मों की तरह डिजिटल प्लेटफॉर्म के वेब शोज और फिल्मों की ग्रेडिंग होगी। ओटीटी कंटेंट की ग्रेडिंग 6 कैटेगरी में होगी। यह कैटेगरी  U (यूनिवर्सल), U/A - सामान्य दर्शकों के लिए, U/A - 13+ यानी 7 साल से अधिक उम्र के लिए, U/A 13+ यानी 13 साल से अधिक उम्र के लिए, U/A 16+ यानी 16 साल से अधिक उम्र के लिए, और A- व्यस्कों के लिए होगी।

फिल्मों और वेब शोज के लिए सरकार से लेनी होगी इजाजत 

साधारण शब्दों में कहें, तो ओटीटी प्लेटफॉर्म पर कई तरह के फिल्टर होंगे। यह सभी फिल्टर अलग अलग आयु-वर्ग के लोग अपनी उम्र के हिसाब से एक्सेस कर पाएंगे। साथ ही सरकार की तरफ से वेब शोज के निर्माताओं के लिए कुछ नियम जारी किये गये है, जिसके तहते फिल्म और वेब शोज के निर्माताओं को फिल्म और वेब शोज के लिए सरकार से इजाजत लेनी होगी। इसके बाद ही ओटीटी प्लेटफॉर्म पर फिल्मों और वेब शोज का रिलीज किया जा सकेगा। मतलब अगर आप 18 साल से कम हैं, तो एडल्ट कंटेंट A कैटेगरी के वेब शोज और फिल्मों को एक्सेस नहीं कर पाएंगे। 

किसके लिए कौन सी कैटेगरी  सरकार की तरफ से बच्चों के लिए U/A-7 और U/A13+ कैटेगरी बनाई गई है। सरकरा ने हिंसात्मक कंटेंट को U/A-7 कैटेगरी के तहत लिस्ट किया जाएगा।  U/A13+ कैटेगरी में हिंसा को बिना खूब-खराबे के ग्राफिक की मदद से दिखाया जा सकता है।  U (यूनिवर्सल) कैटेगरी के कटेंट को हर उम्र के लोग देख सकेंगे।  U/A 16+ कैटेगरी 16 साल से ज्यादा उम्र के लिए होगी। इसमें सेक्सुअल हिंसा को लिमिटेड तरीक से दिखाया जा सकेगा। A कैटेगरी व्यस्कों के लिए होगी।  U/A - सामान्य दर्शकों के लिए होगी। 

chat bot
आपका साथी