सावधान: टॉयलेट सीट से भी 10 गुना ज्यादा गंदा होता है फोन, पढ़ें रिपोर्ट

एक रिपोर्ट सामने आई है जिसमें बताया गया है कि स्मार्टफोन पर टॉयलेट सीट से ज्यादा बैक्टीरिया पाए जाते हैं

By Shilpa SrivastavaEdited By: Publish:Wed, 30 Aug 2017 04:35 PM (IST) Updated:Thu, 31 Aug 2017 08:46 AM (IST)
सावधान: टॉयलेट सीट से भी 10 गुना ज्यादा गंदा होता है फोन, पढ़ें रिपोर्ट
सावधान: टॉयलेट सीट से भी 10 गुना ज्यादा गंदा होता है फोन, पढ़ें रिपोर्ट

नई दिल्ली (जेएनएन)। आजकल लोग दिनभर स्मार्टफोन पर चैटिंग, कॉल्स और इंटरनेट ब्राउजिंग जैसे काम करते रहते हैं। और अगर इंटरनेट न चल रहा हो तो भी फोन में कुछ न कुछ करते ही रहते है। रात को सोते समय फोन को चेक करके सोना और सुबह जगते ही फोन में आई नोटिफिकेशन्स को चेक करना आम हो गया है। कई लोग तो ऐसे भी होते हैं जो अपना फोन टॉयलेट में भी लेकर जाते हैं। अगर आप भी इन्हीं यूजर्स में से एक हैं तो यह खबर खासतौर से आपके लिए हैं।

स्मार्टफोन पर होते हैं टॉयलेट सीट से ज्यादा बैक्टीरिया:

डेलॉयट के एक सर्वे की रिपोर्ट के मुताबिक, स्मार्टफोन पर टॉयलेट सीट से ज्यादा बैक्टीरिया पाए जाते हैं। जहां टॉयलेट सीट में बैक्टीरिया की 3 प्रजातियां पाई जाती हैं। वहीं, मोबाइल पर इनकी प्रजाति की संख्या 10 से 12 होती है। मोबाइल की स्क्रीन पर ई-कोलाइ और फीकल जैसे खतरनाक बैक्टीरिया पाए जाते हैं। रिपोर्ट में यह भी बताया गया कि अमेरिका में लोग एक दिन में न्यूनतम 47 बार फोन चेक करते हैं। इससे उनके हाथों के किटाणु मोबाइल पर चले जाते हैं।

मोबाइल फोन्स पर होते हैं 12 तरह के बैक्टीरिया:

यूनिवर्सिटी ऑफ सदर्न कैलिफोर्निया के प्रोफेसर डॉक्टर विलियम डीपाउलो ने इससे संबंधित एक स्टडी की है। इसमें उनकी टीम ने एक कंपनी के कर्मचारियों के मोबाइल फोन्स की स्क्रीन पर मौजूद बैक्टीरिया के सैंपल कलेक्ट किए। इसमें पाया गया कि औसत तौर पर मोबाइल पर 10 से 12 प्रकार के बैक्टीरिया होते हैं। जबकि टॉयलेट सीट पर बैक्टीरिया की 3 प्रजातियां पाई जाती हैं। ऐसे ध्यान रहे कि आप खाना खाते समय कभी भी फोन का इस्तेमाल न करें।

यह भी पढ़ें:

डुअल सिम स्मार्टफोन को और बेहतर बना देंगे ये चिपसैट

हफ्ते के 20 घंटे कहां इस्तेमाल करते हैं Adults, जानिए

2017 के ये टॉप 5 बैटरी स्मार्टफोन्स, 5100 एमएएच तक की बैटरी से हैं लैस
 

chat bot
आपका साथी