AI की वजह से Microsoft उठाने जा रहा बड़ा कदम, सालों पुरानी ये सर्विस हो जाएगी बंद

Microsoft saying goodbye to Cortana माइक्रोसॉफ्ट ने साल 2015 में विंडोज 10 के साथ कोर्टाना ऐप को पेश किया था। वहीं कंपनी अब इस सर्विस को बंद करने जा रही है। यह फैसला माइक्रोसॉफ्ट के कुछ ही यूजर्स के लिए लिया गया है। (फोटो- जागरण)

By Shivani KotnalaEdited By: Publish:Sun, 04 Jun 2023 11:34 AM (IST) Updated:Sun, 04 Jun 2023 11:34 AM (IST)
AI की वजह से Microsoft उठाने जा रहा बड़ा कदम, सालों पुरानी ये सर्विस हो जाएगी बंद
Microsoft saying goodbye to Cortana first introduced in 2015

नई दिल्ली, टेक डेस्क। टेक कंपनी माइक्रोसॉफ्ट के यूजर्स के लिए एक बड़ा अपडेट सामने आ रहा है। अगर आप भी माइक्रोसॉफ्ट के विंडोज यूजर्स हैं तो नया अपडेट आपके लिए ही है। दरअसल कंपनी विंडोज के लिए कोर्टाना ऐप (Cortana app) सर्विस को बंद करने जा रही है।

Cortana app को क्यों किया जा रहा है बंद?

दरअसल हाल ही में माइक्रोसॉफ्ट का एनुअल इवेंट बिल्ड कॉन्फ्ररेंस आयोजिक किया गया था। इस इवेंट में कंपनी ने अपने यूजर्स के लिए टास्टबार में विंडोज कोपाइलट पेश किया था। विंडोज के लिए कोपाइलेट यूजर्स के लिए एक एआई असिस्टेंट है, जिसे ओपनएआई के जीपीटी लैंग्वेज मॉडल पर तैयार किया गया है।

टास्कबार पर नए एआई असिस्टेंट को ठीक उसी जगह लोकेट किया जा रहा है जहां पहले वॉइस असिस्टेंट कोर्टाना हुआ करता था। ऐसे में माना जा सकता है कि कंपनी पुरानी सर्विस को नई एआई टेक्नोलॉजी से रिप्लेस कर रही है।

किन नई खूबियों के साथ लाया जा रहा है विंडोज कोपाइलट?

दरअसल नए एआई असिस्टेंट को यूजर्स के लिए कई नई सुविधाओं के साथ लाया जा रहा है। यूजर्स को नए एआई असिस्टेंट की मदद से कंटेंट को समराइज करने, टेक्स्ट एडिट करने, इन्क्वायरी करने और कंप्यूटर सेटिंग को मैनेज करने जैसे काम काम किए जा सकेंगे।

टास्कबार पर कब से नजर नहीं आएगा कोर्टाना ऐप?

कंपनी ने कहा है कि साल 2023 के आखिर से कोर्टाना विंडोज में एक अलग ऐप की तरह नजर नहीं आएगा। हालांकि, कंपनी का यह फैसला केवल विंडोज यूजर्स को ही अफैक्ट करेगा। कंपनी ने कहा है कि आउटलुक मोबाइल, माइक्रोसॉफ्ट टीम्स डिस्प्ले और माइक्रोसॉफ्ट टीम्स रूम्स के लिए यह सर्विस उपलब्ध रहेगी।

दरअसल कोर्टाना ऐप को विंडोज 10 के लिए साल 2015 में पेश किया गया था। इस ऐप के इस्तेमाल के साथ यूजर्स को वॉइस कमांड के जरिए रिमांडर सेट करने और एप्लीकेशन ओपन करने जैसी मदद मिलती थी। इसके अलावा, कोर्टाना ऐप का इस्तेमाल विंडोज यूजर्स सवालों को पूछने के लिए भी करते थे।

chat bot
आपका साथी