सुरक्षा कारणों से चीन में बंद हुआ इंस्टाग्राम

सुरक्षा कारणों को अहमियत देते हुए चीन ने फेसबुक की एप्लीकेशन इंस्टाग्राम को देश भर में बंद कर दिया है। हाल ही में मिली सूचना में यह कहा जा रहा है कि हांगकांग में चल रहे विरोध के मद्देनजर चीनी अधिकारियों द्वारा इंस्टाग्राम पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। चीन द्वारा यह प्रतिबंध तब लगाया गया जब कुछ विरोधियों द्वारा इंस्टाग्राम पर विरोध

By Edited By: Publish:Mon, 29 Sep 2014 12:49 PM (IST) Updated:Mon, 29 Sep 2014 12:49 PM (IST)
सुरक्षा कारणों से चीन में बंद हुआ इंस्टाग्राम

सुरक्षा कारणों को अहमियत देते हुए चीन ने फेसबुक की एप्लीकेशन इंस्टाग्राम को देश भर में बंद कर दिया है। हाल ही में मिली सूचना में यह कहा जा रहा है कि हांगकांग में चल रहे विरोध के मद्देनजर चीनी अधिकारियों द्वारा इंस्टाग्राम पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

चीन द्वारा यह प्रतिबंध तब लगाया गया जब कुछ विरोधियों द्वारा इंस्टाग्राम पर विरोध से सम्बन्धित आपत्तिजनक तस्वीरें व वीडियो डाली जा रहीं थी। इन तस्वीरों व वीडियो में लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनकारियों व साथ ही पुलिस बलों द्वारा अहतियात के तौर पर इस्तेमाल किये जा रहे तरीकों की भी झलकियां दिखाई गई है।

अपलोड की गई तकरीबन तस्वीरों में 'हैशटैग' का काफी ज्यादा मात्रा में इस्तेमाल किया गया है जिसमें सरकार पर निशाना साधा गया है।

चीन की एक वेबसाइट www.blockedinchina.net पर भी इंस्टाग्राम पर प्रतिबंध लगाए जाने की पुष्टि की गई है। यह प्रतिबंध पूरे चीन में लगाया गया है जिसमें बेइजिंग व शेंजेन भी शामिल है।

फिलहाल चीन द्वारा इस एप्लीकेशन पर प्रतिबंध तो लगा दिया गया है लेकिन अभी भी हांगकांग समेत बाकी देशों के लोग इन आपत्तिजनक तस्वीरों को एप पर देख सकते हैं।

पढ़ें:सैमसंग ने लांच किया मेटल फोन गैलेक्सी अल्फा

chat bot
आपका साथी