चीन एक बार फिर मुश्किल में, डोनाल्ड ट्रंप ने 8 चाइनीज साॅफ्टवेयर के लेन-देन पर लगाया बैन

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक बार फिर चीन को बड़ा झटका देते हुए एक साथ 8 चाइनीज साॅफ्टवेयर पर प्रतिबंध लगाने वाले आदेश पर हस्ताक्षर किए हैं। इनमें अलीबाबा एंट ग्रुप का अलीपे साॅफ्टवेयर भी शामिल है।

By Renu YadavEdited By: Publish:Wed, 06 Jan 2021 08:39 AM (IST) Updated:Wed, 06 Jan 2021 08:55 AM (IST)
चीन एक बार फिर मुश्किल में, डोनाल्ड ट्रंप ने 8 चाइनीज साॅफ्टवेयर के लेन-देन पर लगाया बैन
यह फोटो डोनाल्ड ट्रंप के Twitter अकाउंट से ली गई है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। साल 2020 चाइनीज ऐप्स के लिए बिल्कुल अच्छा नहीं रहा क्योंकि भारत समेत कई देशों ने प्राइवेसी को ध्यान में रखते हुए पिछले साल कई चाइनीज ऐप्स पर बैन लगाया। वहीं अब नए साल की शुरुआत के साथ चीन को एक बार फिर से बड़ा झटका लगा है। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर किए हैं, जिसमें चीन के कुल 8 साॅफ्टवेयर के लेन-देन पर प्रतिबंध लगाया गया है। इन आठ साॅफ्टवेयर की लिस्ट में अलीबाबा एंट ग्रुप का अलीपे भी शामिल है। 

न्यूज एजेंसी रायटर्स की रिपोर्ट के अनुसार अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जिन 8 चाइनीज साॅफ्टवेयर्स के लेन-देन पर प्रतिबंध लगाया है। उनमें से किसी का भी अब इस्तेमाल नहीं किया जाएगा। यानि अमेरिका में अब इन 8 साॅफ्टवेयर का कोई आधिकारिक लेन-देन नहीं होगा।

US President Donald Trump (in file photo) has signed an executive order, banning transactions with 8 Chinese software applications, including Ant Group’s Alipay, a senior administration official said: Reuters pic.twitter.com/Rai21HT1xh

— ANI (@ANI) January 5, 2021

रिपोर्ट के मुताबिक यह आदेश लागू होने वाले कानून के तहत, आदेश की तिथि के 45 दिनों बाद लागू होगा। यानि 45 दिनों बाद इन 8 साॅफ्टवेयर को प्रतिबंधित कर दिया जाएगा। जिसके बाद इन साॅफ्टवेयर का लेन-देन किसी भी व्यक्ति द्वारा संयुक्त राज्य अमेरिका के अधिकार क्षेत्र के अधीन नहीं किया जाएगा। इन 8 साॅफ्टवेयर की लिस्ट में अलीपे, कैमस्कैनर, क्यूक्यू वाॅलेट, शेयरइट, टेशेंट क्यूक्यू, वीचैट पे और वीमेट शामिल हैं।

ट्रंप के इस कार्यकारी आदेश में कहा गया है कि ‘संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रसार और व्यापकता, कुछ कनेक्टेड मोबाइल और डेस्कटाॅप ऐप्लिकेशन व अन्य साॅफ्टवेयर जो कि पीपुल्स रिपब्लिक आॅफ चाइना में व्यक्तियों द्वारा विकसित या नियंत्रित हैं, संयुक्त राज्य अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा, विदेश नीति और अर्थव्यवस्था के लिए खतरा बन रहे हैं।

बता दें कि यह पहली बार नहीं है जब डोनाल्ड ट्रंप ने ऐसा चैकांने वाला आदेश दिया है। इससे पहले भी उन्होंने कई चीनी ऐप्स पर बैन लगाया है। पिछले साल ट्रंप ने चीनी ऐप टिकटाॅक और वीचैट को 45 दिन के भीतर के बैन करने के आदेश पर हस्ताक्षर किए थे। इस आदेश में कहा गया था कि ये ऐप राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा हैं।

chat bot
आपका साथी