भारतीय स्मार्ट टीवी मार्केट को लीड कर रही हैं चीनी कंपनियां, इतने % बाजार पर रखती हैं दबदबा

Counterpoint की रिपोर्ट के मुताबिक स्मार्टफ़ोन निर्माता ब्रांड पहले से ही भारतीय मार्केट में उपलब्ध हैं जिससे उन्हें भारत में स्मार्ट टीवी के कारोबार को बढ़ाने में मदद मिल रही है।

By Renu YadavEdited By: Publish:Fri, 19 Jun 2020 10:43 AM (IST) Updated:Fri, 19 Jun 2020 10:43 AM (IST)
भारतीय स्मार्ट टीवी मार्केट को लीड कर रही हैं चीनी कंपनियां, इतने % बाजार पर रखती हैं दबदबा
भारतीय स्मार्ट टीवी मार्केट को लीड कर रही हैं चीनी कंपनियां, इतने % बाजार पर रखती हैं दबदबा

नई दिल्ली, टेक डेस्क। लीडिंग स्मार्टफोन ब्रांड Xiaomi का साल 2020 की पहली तिमाही में भारतीय स्मार्ट टीवी के 27 फीसदी मार्केट पर कब्जा रहा है। इसके बाद 14 फीसदी के साथ LG और 10 फीसदी के साथ Samsung का नंबर आता है। Counterpoint Research की रिपोर्ट के मुताबिक साल 2020 की पहली तिमाही में Sony का 9 फीसदी के साथ चौथा, जबकि 8 फीसदी मार्केट शेयर के साथ TCL पांचवां स्थान रहा है। टीवी के साथ ही स्मार्टफोन मार्केट में भी चीनी ब्रांड अपना दबदबा रखते हैं।

Counterpoint के रिसर्च एसोसिएट देबाशीष के मुताबिक स्मार्टफोन निर्माता ब्रांड पहले से ही भारतीय मार्केट में उपलब्ध हैं, जिससे उन्हें भारत में स्मार्ट टीवी के कारोबार को बढ़ाने में मदद मिल रही है। साथ ही उनके पास पर्याप्त तकनीकी विशेषज्ञता हासिल है। स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां खासतौर पर स्मार्ट टीवी के कारोबार में एशियन मार्केट को टारगेट कर रही हैं, जहां स्मार्ट टीवी के लिए काफी स्पेस है। Xiaomi स्मार्टफोन के बाद स्मार्ट टीवी के बिजनेस में उतरने वाली सबसे पहली कंपनी थी।

वैश्विक तौर पर Xiaomi का मार्केट शेयर करीब 7 फीसदी है। Xiaomi की सफलता के बाद अन्य स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां इस कारोबार में तेजी से आ रही हैं। Motorola और Nokia जैसी कंपनियां भी स्मार्ट टीवी के कारोबार में स्पेस बनाने की कोशिश में हैं। चीनी स्मार्टफोन ब्रांड Huawei भी अपनी स्मार्ट टीवी उतरने जा रही है। यह सारी कंपनियां स्मार्ट टीवी के फर्स्ट टाइम ग्राहक को टारगेट कर रही हैं। सभी स्मार्ट टीवी कंपनियां अफोर्डेबल प्राइस प्वाइंट में टीवी को पेश कर रही हैं। हालांकि इन सबसे अलग एक अन्य स्मार्टफोन ब्रांड OnePlus प्रीमियम स्मार्ट टीवी से भारत में एंट्री की। लेकिन अब OnePlus की अफोर्डेबल टीवी की आगामी 2 जुलाई को लॉन्चिंग होने जा रही है। अफोर्डेबल स्मार्ट टीवी मार्केट में Xiaomi को टक्कर देने के लिए Realme ने स्मार्ट टीवी लॉन्च की है।

(Written By- Saurabh Verma)

Jagran HiTech #NayaBharat सीरीज के तहत इंडस्ट्री के लीडर्स और एक्सपर्ट्स ने क्या कहा है, ये जानने के लिए यहां क्लिक करें।

chat bot
आपका साथी