भारतीय हैकर ने पकड़ा टिंडर और फेसबुक के इस बड़ी खामी को, कंपनी से मिला इनाम

भारतीय हैकर आनंद प्रकाश ने टिंडर की एक खामी का पता लगाया है, जिसके बाद फेसबुक और टिंडर की तरफ से उन्हें इनाम दिया गया।

By Shridhar MishraEdited By: Publish:Fri, 23 Feb 2018 08:49 PM (IST) Updated:Sat, 24 Feb 2018 12:05 PM (IST)
भारतीय हैकर ने पकड़ा टिंडर और फेसबुक के इस बड़ी खामी को, कंपनी से मिला इनाम
भारतीय हैकर ने पकड़ा टिंडर और फेसबुक के इस बड़ी खामी को, कंपनी से मिला इनाम

नई दिल्ली(टेक डेस्क)। टिंडर पर एक बड़ी खामी सामने आई है, जिससे इस प्लैटफॉर्म पर प्राइवेसी को लेकर एक नई बहस छिड़ गई है। खास बात यहां ये है कि टिंडर की इस खामी का पता लगाया है एक भारतीय हैकर आनंद प्रकाश ने। दरअसल आनंद प्रकाश ने फेसबुक को बताया है कि फेसबुक अकाउंट किट के जरिए टिंडर अकाउंट को हैक किया जा सकता है।

दरअसल भारतीय हैकर आनंद प्रकाश ने बताया कि जो यूजर्स टिंडर एप पर अपने नाम के बजाए मोबाइल नंबर का इस्तेमाल करते हैं, वो लोग इस बग का शिकार हो सकते हैं। मोबाइल से लॉग इन करने वाले यूजर का अकाउंट फेसबुक अकाउंट किट के जरिए आसानी से हैक किया जा सकता है। यहां जानना जरूरी है कि टिंडर वेब और टिंडर एप दोनों को ही यूजर मोबाइल नंबर के जरिए लॉग इन कर सकते हैं।

डेटिंग एप टिंडर में बग के बारे में बताने के कारण आनंद प्रकाश को फेसबुक और टिंडर की तरफ से इनाम दिया गया है। बग का पता लगाने के लिए भारतीय हैकर को फेसबुक ने उसे 5,000 डॉलर का इनाम दिया है जबकि टिंडर की तरफ से आनंद प्रकाश को 1250 डॉलर दिया गया है।

दरअसल टिंडर पर यूजर फोन नंबर से लॉग इन कर सकते हैं। जैसे ही यूजर फोन से लॉग इन करते हैं उनका अकाउंट accountkit.com पर रिडायरेक्ट किया जाता है। ध्यान देने वाली बात यहां ये है कि अकाउंट किट फेसबुक का प्रोडक्ट है। अकाउंट किट यूजर्स को फोन नंबर के जरिए कुछ एप्स में रजिस्टर करके लॉग इन करने की सुविधा देता है। फेसबुक के इस किट के जरिए किसी भी दूसरे एप्स में लॉग इन किया जा सकता है। इस किट के जरिए यूजर का अकाउंट आसानी से हैक हो सकता है। इसी खामी का प्रकाश ने पता लगाया और इसकी जानकारी फेसबुक और टिंडर को दी। प्रकाश की बताई खामी को फेसबुक और टिंडर दोनों ही कंपनियों ने ठीक कर लिया है।

प्रकाश इससे पहले भी कई बग का पता लगा चुके हैं। इसके लिए उन्हें कई कंपनियों से इनाम भी मिल चुका है। भारतीय हैकर से मिली जानकारी को दोनों ही कंपनियों ने भले ही सुधार लिया है लेकिन इन प्लैटफॉर्म पर मिली खामी, यूजर प्राइवेसी को लेकर बड़ा सवाल खड़े कर रही है।

यह भी पढ़ें:

आखों को स्कैन करने दिल की बीमारी का पता लगाएगा गूगल का एआई सिस्टम

फोन के चोरी होने या खो जाने पर इस तरह करें अपने व्हॉट्सएप अकाउंट को रिकवर

घर का हिसाब रखना हुआ आसान, एप रखेगा हर खर्चे का ख्याल 

chat bot
आपका साथी