Amazon, Flipkart पर स्मार्टफोन खरीदने के लिए 3 मई तक करना पड़ेगा इंतजार

ऑनलाइन स्मार्टफोन खरीदने वालों को और भी इंतजार करना पड़ सकता है। गृह मंत्रालय के नए निर्देश के मुताबिक ई-कॉमर्स कंपनियां 20 अप्रैल से स्मार्टफोन्स नहीं बेच सकेंगी।

By Harshit HarshEdited By: Publish:Sun, 19 Apr 2020 03:29 PM (IST) Updated:Sun, 19 Apr 2020 08:26 PM (IST)
Amazon, Flipkart पर स्मार्टफोन खरीदने के लिए 3 मई तक करना पड़ेगा इंतजार
Amazon, Flipkart पर स्मार्टफोन खरीदने के लिए 3 मई तक करना पड़ेगा इंतजार

नई दिल्ली, टेक डेस्क। देश भर में कोरोनावायरस महामारी की वजह से पिछले महीने 24 मार्च से ही लॉकडाउन है। लॉकडाउन की वजह से दैनिक इस्तेमाल होने वाली चीजों की ही बिक्री हो रही हैं। मॉल, ई-कॉमर्स साइट्स, दुकानें आदि सभी बंद किए गए हैं। लॉकडाउन के दूसरे फेज में 14 अप्रैल को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने घोषणा किया था कि 20 अप्रैल से जिन जगहों में कोरोनावायरस का खतरा नहीं है, वहां कुछ चीजों के लिए लॉकडाउन में ढ़ील दी जाएगी। पीएम मोदी के इस एलान के बाद ई-कॉमर्स साइट्स Flipkart, Amazoon पर ऑनलाइन सामान की बिक्री शुरू होने की उम्मीद बनी थी। लेकिन, गृह मंत्रालय ने साफ किया है कि ई-कॉमर्स वेबसाइट पर केवल जरूरी की वस्तुओं को ही 20 अप्रैल से बेचा जा सकेगा।

Supply of non-essential goods by e-Commerce companies to remain prohibited during lockdown: Ministry of Home Affairs (MHA) pic.twitter.com/5wuB3mLXoT — ANI (@ANI) April 19, 2020

इसका मतलब साफ है कि स्मार्टफोन्स, इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स, फैशन प्रोडक्ट्स आदि की बिक्री के लिए लोगों को 3 मई तक इंतजार करना पड़ेगा। गृह मंत्रालय ने प्रेस विज्ञप्ति जारी करके कहा है कि लॉक डाउन के दौरान  गैर जरूरी सामानों की बिक्री नहीं की जा सकेगी। इसके बाद से ऑनलाइन स्मार्टफोन खरीदने वालों को एक बार फिर से मायूसी का सामना करना पड़ा है।

गृह मंत्रालय ने ई-कॉमर्स कंपनियों के लिए ऑर्डर जारी करते हुए कहा है कि इन कंपनियों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले वाहनों को लॉकडाउन के दौरान आवश्यक परमिशन के साथ आवाजाही करने का परमिशन दिया जाएगा। Amazon और Flipkart जैसी ई-कॉमर्स साइट्स पर राशन के अलावा स्मार्टफोन्स, इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स, कम्प्यूटर, फैशन प्रोडक्ट्स आदि खरीदा जाता है। गृह मंत्रालय द्वारा जारी आदेश के मुताबिक, लॉकडाउन के दौरान ई-कॉमर्स कंपनियां केवल दैनिक इस्तेमाल होने वाली वस्तुओं को ही बेच सकेंगी।

ई-कॉमर्स वेबसाइट पर पिछले महीने लॉन्च हुए कई स्मार्टफोन्स की एक बार ही सेल आयोजित की गई है। वहीं, Redmi Note 9 Pro Max जैसे स्मार्टफोन के लॉन्च होने के करीब एक महीने बाद भी सेल आयोजित नहीं की जा सकी है। गृह मंत्रालय द्वारा जारी नए आदेश के बाद कई स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों को अपने प्रोडक्ट्स को सेल के लिए उपलब्ध कराने के लिए अभी और इंतजार करना पड़ेगा। साथ ही, यूजर्स को भी लॉक डाउन खुलने का इंतजार है। लॉकडाउन खुलने के बाद कई नए स्मार्टफोन्स बाजार में सेल के लिए उपलब्ध कराए जा सकते हैं।

chat bot
आपका साथी