भारत में भी हफ्ते में चार दिन की होगी नौकरी, जाने कैसे होगा यह

चीन की ई-कॉमर्स वेबसाइट अलीबाबा के संस्थापक जैक मा ने कहा कि अगले 30 सालों में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस इंसानी ज्ञान की जगह ले लेगा

By Sakshi PandyaEdited By: Publish:Sat, 24 Jun 2017 11:59 PM (IST) Updated:Sun, 25 Jun 2017 11:49 AM (IST)
भारत में भी हफ्ते में चार दिन की होगी नौकरी, जाने कैसे होगा यह
भारत में भी हफ्ते में चार दिन की होगी नौकरी, जाने कैसे होगा यह

नई दिल्ली (जेएनएन)। चीन की ई-कॉमर्स वेबसाइट अलीबाबा के संस्थापक जैक मा ने कहा कि अगले 30 सालों में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस इंसानी ज्ञान की जगह ले लेगा। इसके चलते पूरी दुनिया में नौकरियों की संख्या में कमी आ जाएगी। अरबपति बिजनेसमैन का अनुमान है कि ऑटोमेशन के कारण लोगों को हफ्ते में महज 4 दिन ही काम करने की जरूरत पड़ेगी।

गेटवे 17 कॉन्फ्रेंस में बोलते हुए मा ने कहा कि मुझे लगता है अगले 30 सालों में लोग हफ्ते में सिर्फ चार दिन और दिन में महज 4 घंटे ही काम करेंगे। उन्होंने कहा कि मेरे दादाजी दिन में 16 घंटे खेत में काम करते थे और वे काफी व्यस्त रहते थे।

वहीं, हम रोजाना 8 घंटे और हफ्ते में 5 दिन काम करते हैं और सोचते हैं कि हम बहुत व्यस्त हैं। जैक मा ने आगे कहा कि यह संक्रमण का दौर बहुत दर्दकारी होगा। उन्होंने कहा कि वह तीसरे विश्व युद्ध की आशंका को देख रहे हैं।

इसके पीछे जैक मा ने तर्क दिया कि पहले टेक्नोलॉजिकल रेवोल्यूशन यानी पहली तकनीकी क्रांति के कारण प्रथम विश्वयुद्ध हुआ था। दूसरे टेक्नोलॉजी रेवोल्यूशन ने दूसरे विश्वयुद्ध की पटकथा लिखी। अब तीसरा टेक्नोलॉजी रेवोल्यूशन हो रहा है, जो तीसरे विश्वयुद्ध की भूमिका लिखेगा। उनका मानना है कि इंसान हमेशा ही मशीनों से बेहतर रहेंगे और अंत में इंसान ही जीतेंगे।

chat bot
आपका साथी