बिना YouTube वीडियो रोके झटपट दे सकते हैं WhatsApp मैसेज का जवाब, Android फोन में मिलता है ये कमाल का फीचर

क्या आपके साथ कभी ऐसा हुआ है जब फोन में एक साथ दो काम करने की जरूरत पड़ी हो। अगर हां तो एंड्रॉइड फोन में मिलने वाला मिनी विंडो फीचर आपके लिए ही बना है। आप इस फीचर का इस्तेमाल कर एक समय पर फोन में दो काम कर सकते हैं। मिनी विंडो के साथ मोबाइल ऐप छोटी विंडो में नजर आता है।

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Publish:Tue, 09 Apr 2024 07:00 PM (IST) Updated:Tue, 09 Apr 2024 07:00 PM (IST)
बिना YouTube वीडियो रोके झटपट दे सकते हैं WhatsApp मैसेज का जवाब, Android फोन में मिलता है ये कमाल का फीचर
Android फोन में मिनी विंडो फीचर, ऐसे करता है काम

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। क्या आप जानते हैं आप यूट्यूब पर चल रहे किसी गाने या किसी स्पेसिफिक ऐप पर चल रहे मैच को बिना बीच में कट गए आसानी से फोन में दूसरा काम कर सकते हैं।

जी हां, ऐसा आप एंड्रॉइड फोन में मिनी विंडो फीचर के साथ कर सकते हैं। दरअसल, मिनी विंडो फीचर फोन में मल्टीटास्किंग से जुड़ा है।

क्या है मिनी विंडो फीचर

इस फीचर के साथ आप फोन में एक साथ एक बार में एक से ज्यादा काम कर सकते हैं। उदाहरण के लिए आप अपने फोन में यूट्यूब वीडियो को बिना रोके वॉट्सऐप मैसेज चेक करने से लेकर गूगल सर्च तक कर सकते हैं।

दरअसल, मिनी विंडो फीचर के साथ मोबालइ ऐप फोन पर एक छोटी विंडो में सिमट जाता है। यानी फोन पर मोबाइल ऐप तो नजर आता है, लेकिन यह फोन के पूरे डिस्प्ले पर नजर नहीं आता है।

यह पूरी डिस्प्ले में कहीं साइड पर छोटी-सी विंडो के साथ नजर आता है।

मिनी विंडो फीचर कैसे करें इस्तेमाल

फोन में मिनी विंडो फीचर को इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले 2 से ज्यादा ऐप्स को रिसेंट ऐप्स में ओपन करना होगा। अब फोन में जिस ऐप को मिनी विंडो के साथ इस्तेमाल करना चाहते हैं, उस पर लॉन्ग प्रेस करना होगा। लॉन्ग प्रेस करने के साथ ही ऐप के साथ कुछ ऑप्शन नजर आते हैं, इनमें एक मिनी विंडो का होता है। इस फीचर पर टैप करने के साथ ही फोन का ऐप एक छोटी- विंडो में नजर आने लगता है। ऐप छोटी- विंडो में खुलने के साथ फोन का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह ऐप साथ में रन होता रहता है।

ये भी पढ़ेंः फोन में मौजूद ये App खा रहा आधे से ज्यादा बैटरी, हर दूसरा Smartphone यूजर कर रहा इस्तेमाल

मिनी विंडो फीचर का इन मौकों पर करें इस्तेमाल

यूट्यूब पर किसी गाने को सुन रहे हैं और इस बीच वॉट्सऐप चेक करना चाहते हैं तो यूट्यूब को मिनी विंडो में ओपन कर सकते हैं। फोन पर कोई दूसरा ऐप इस्तेमाल कर रहे हैं और इस बीच कोई वॉट्सऐप मैसेज आ रहा है तो वॉट्सऐप को मिनी विंडो में ओपन कर सकते हैं।
chat bot
आपका साथी