Refurbished स्मार्टफोन्स खरीदने का कर रहे हैं प्लान तो इस Buying Guide पर डालें एक नजर

Refurbished स्मार्टफोन किसी मैन्यूफैकचरिंग फॉल्ट के चलते कंपनी को 14 दिन के अंदर वापस भेज दिए जाते हैं

By Shilpa Srivastava Edited By: Publish:Fri, 14 Dec 2018 11:30 AM (IST) Updated:Thu, 27 Dec 2018 12:52 PM (IST)
Refurbished स्मार्टफोन्स खरीदने का कर रहे हैं प्लान तो इस Buying Guide पर डालें एक नजर
Refurbished स्मार्टफोन्स खरीदने का कर रहे हैं प्लान तो इस Buying Guide पर डालें एक नजर

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। कई यूजर्स ऐसे हैं जिनका बजट कम होता है लेकिन फिर भी वो प्रीमियम फीचर्स के साथ फोन खरीदना चाहते हैं। ऐसे फोन्स काफी महंगे आते हैं। बजट कम होने के चलते यूजर्स इन फोन्स को खरीद नहीं पाते। लेकिन एक तरीका है जिससे आप प्रीमियम स्मार्टफोन्स को कम कीमत में खरीद सकते हैं। यह तरीका है Refurbished स्मार्टफोन्स। इसका मतलब सेकेंड हैंड स्मार्टफोन होता है।

क्या होते हैं Refurbished स्मार्टफोन?

ये वो स्मार्टफोन होते हैं जो किसी मैन्यूफैकचरिंग फॉल्ट के चलते कंपनी को 14 दिन के अंदर वापस भेज दिए जाते हैं। सभी रीफर्बिश्ड यूनिट को पहले टेस्ट किया जाता है और अगर उनमें किसी भी तरह की कोई कमी होती है तो उन्हें ठीक कर वापस बेचा जाता है। सबसे अहम बात यह है कि सभी Refurbished फोन्स में पहले कोई खराबी नहीं होती है। कुछ ऐसे भी होते हैं जो 30 दिन के बाद फोन रखने का अपना मन बदल देते हैं और उन्हें रिटर्न कर देते हैं।

Refurbished फोन्स खरीद कर बचा सकते हैं पैसे:

Refurbished फोन्स को खरीदने का सबसे बड़ा फायदा पैसा है। ये फोन्स आपको उनकी वास्तविक कीमत से 15 से 30 फीसद तक के ऑफ के साथ मिल जाते हैं। वहीं, कुछ फोन्स 50 फीसद ऑफ के साथ भी बेचे जाते हैं। लेकिन आप कितना पैसा बचा रहे हैं यह आपको मिल रही उस समय की डील पर निर्भर करता है। वहीं, अगर कोई ऐसा Refurbished फोन है जिसे कंपनी द्वारा बंद किया जा चुका है तो ऐसा फोन ज्यादा डिस्काउंट के साथ खरीदा जा सकता है।

Refurbished फोन्स लेने से पहले इन बातों का रखें ध्यान:

फिजिकल टेस्ट:

जब भी आप रिफर्बिश्ड स्मार्टफोन खरीदें तो उसको पूरी तरह से चेक करें कि फोन में कहीं स्क्रैच तो नहीं है। या फिर फोन कहीं से टूटा हुआ तो नहीं है।

वारंटी और रिटर्न पॉलिसी:

रिफर्बिश्ड फोन लेते समय वारंटी और फोन को रिटर्न करने की पॉलिसी को ध्यान से पढ़ें। इससे अगर फोन में आपको किसी तरह की कोई दिक्कत का सामना करना पड़ता है तो आप उसे वापस कर पाएं या फिर ठीक करा पाएं। ध्यान रहे बिना वारंटी का रिफर्बिश्ड फोन न खरीदें।

ज्यादा जानकारी के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।

यह भी पढ़ें:

TRAI ने MNP का तरीका बनाया और भी सरल, जानें क्या हैं नए नियम

Xiaomi समेत इन स्मार्टफोन्स की कीमतों में हुई भारी कटौती, देखें पूरी लिस्ट

Paytm पर स्मार्टफोन समेत इन सामानों पर मिल रहा है 20 हजार रुपये तक का कैशबैक 

chat bot
आपका साथी