पानी की बोतल को फेंके नहीं, मात्र 5 मिनट में बनाएं प्लास्टिक बोतल से इलेक्ट्रिक फैन

आप घर या बाहर प्यास लगने पर प्लास्टिक की बोतल से पानी तो पीते ही हैं। उसके बाद बोतल का क्या करते है? कबाड़ी को बेच देते है या फिर फेंक देते हैं,लेकिन अगर हम कहें कि आप इस प्लास्टिक की बोतल से एक इलेक्ट्रिक फैैन बना सकते है तो

By MMI TeamEdited By: Publish:Wed, 18 May 2016 01:49 PM (IST) Updated:Wed, 18 May 2016 02:17 PM (IST)
पानी की बोतल को फेंके नहीं, मात्र 5 मिनट में बनाएं प्लास्टिक बोतल से इलेक्ट्रिक फैन

चिलचिलाती धूप और दम-घोंटू गर्मी में अगर शरीर को सुकून मिल सकता है तो वह केवल पंखे की हवा या एसी की कूलिंग से ही, अब ये हर किसी के बस की बात तो नहीं कि वह एसी खरीदें और टेबल फैन खरीदने के लिए भी आपके पास हजारों रूपये होने चाहिए, तो ऐसे में क्या करें? आप घर या बाहर प्यास लगने पर प्लास्टिक की बोतल से पानी तो पीते ही हैं। उसके बाद बोतल का क्या करते है? आप सोच रहे होंगे बोतल का क्या करेंगे। कबाड़ी को बेच देते है या फिर फेंक देते हैं,लेकिन अगर हम कहें कि आपकी यही प्लास्टिक की बोतल आपके हजारों रूपये बचाकर एक इलेक्ट्रिक फैन बन सकते है, तो आप यकीन नहीं करेंगे। है न! लेकिन ये बिल्कुल सच है। आप जिस प्लास्टिक की जिस बोतल से पानी या कोल्ड ड्रिंक पीते है उससे मात्र 5 मिनट में इलेक्ट्रिक फैन बना सकते हैं। आज आपको ये ट्रिक बताते है:

पढ़े: घर में बेकार पड़ी प्लास्टिक की बोतल से बनाएं बिना बिजली वाला कूलर!

1. इलेक्ट्रिक फैन बनाने के लिए आपको सबसे पहले एक प्लास्टिक की बोतल की जरूरत पड़ेगी और ये हर घर में आसानी से उपलब्ध होती ही है।

2. अब इस प्लास्टिक की बोतल को एक आकार देना होगा और इसके लिए बोतल को फैन के आकार में काटें और उसके साइड्स को थोड़ा गला दें।

3. बस अब आपका मोटर फैन बन गया लेकिन बिना बैटरी और मोटर के ये चलेगा कैसे? तो इसके लिए आपको एक मोटर और बैटरी भी चाहिए।

पढ़े: डाटा डिलीट किए बिना ऐसे तोड़े पैटर्न लॉक

4. मोटर और बैटरी की मदद से आपका टेबल फैन चलने लगेगा। इसे ऑन करके चेक करें।

5. बस अब आपका इलेक्ट्रिक फैन तैयार है।

chat bot
आपका साथी