WhatsApp Tips: बिना किसी को ब्लॉक किए अनचाहे मैसेज से कैसे बचें, यहां जानें पूरा तरीका

WhatsApp पर किसी को ब्लॉक करना बहुत ही आसान है। लेकिन अगर आप किसी को ब्लॉक नहीं करना चाहते है तो वॉट्सऐप यूजर्स को चैट को आर्काइव करने देता है। इसके अलावा आप वॉट्सऐप यूजर्स चैट को हमेशा के लिए म्यूट भी कर सकते हैं।

By Ankita PandeyEdited By: Publish:Sat, 26 Nov 2022 05:52 PM (IST) Updated:Sat, 26 Nov 2022 07:47 PM (IST)
WhatsApp Tips: बिना किसी को ब्लॉक किए अनचाहे मैसेज से कैसे बचें, यहां जानें पूरा तरीका
Process to avoid unwanted WhatsApp messages without blocking someone

नई दिल्ली, टेक डेस्क। वॉट्सऐप का इस्तेमाल रोजाना करोड़ों यूजर्स करते हैं। जहां यह दोस्तों और परिवार के सदस्यों से जुड़ने का एक बेहतरीन प्लेटफॉर्म है, वहीं ऐसे लोग भी हैं जो आपको इसके माध्यम से बहुत परेशान करते हैं। ऐसे परेशान करने वाले लोगों से छुटकारा पाने का एक तरीका ब्लॉक करना है। लेकिन क्या हो अगर आपके पास इनको ब्लॉक करने का विकल्प ना हो तो? लेकिन इसका भी एक तरीका है। आइये इसके बारे में जानते हैं।

आर्काइव कर सकते हैं चैट

WhatsApp यूजर्स को चैट्स को आर्काइव करने का विकल्प देता है। पहले मैसेजिंग प्लेटफॉर्म किसी आर्काइव्ड चैट के मैसेज या कॉल करने पर भी अलर्ट देता था, लेकिन अब ऐसा नहीं है। एक लेटेस्ट अपडेट के बाद, वॉट्सऐप आर्काइव की गई चैट से सभी नेटिफिकेशंस को छिपा देता है। और यह इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म द्वारा लंबे समय में लॉन्च की गई सबसे अच्छी फीचर्स में से एक है। आइये जानते हैं कि आप वॉट्सऐप पर किसी संपर्क को कैसे आर्काइव कर सकते हैं?

यह भी पढे़ं- 5G का करना चाहते हैं इस्तेमाल, लेकिन Vodafone नहीं दे रहा सुविधा, तो ऐसे सॉल्व करें प्रॉब्लम

सबसे पहले ऐप स्टोर या प्ले स्टोर से वॉट्सऐप ऐप को अपडेट करें। अब ऐप खोलें और उस कंटेंट को खोजें जिससे आप बचना चाहते हैं। फिर कॉन्टेक्ट पर लॉग टैप करें। अब आर्काइव पर क्लिक करें। इसके बाद कॉन्टेक्ट आर्काइव सेक्शन में तब तक देखा जाएगा जब तक आप इसे अनआर्काइव ना कर लें।

अच्छी बात ये हैं कि आप किसी भी समय आर्काइव सेक्शन में जाकर आर्काइव चैट से सूचनाएं देख सकते हैं। इसके अलावा एक और तरीका है जिससे वॉट्सऐप फ्रेंड को बिना ब्लॉक किए टाला जा सकता है।आपको बस उनको म्यूट करना होगाष आइये इसके बारे में जानते हैं।

सबसे पहले वॉट्सऐप ऐप खोलें। अब ऐप खोलने के बाद कॉन्टैक्ट पर लॉन्ग प्रेस करें। फिर म्यूट विकल्प पर क्लिक करें। बता दें कि म्यूट के तहत, वॉट्सऐप यूजर्स को चैट को - 8 घंटे, 1 सप्ताह या हमेशा के लिए मैसेजेस को म्यूट करने देता है। किसी को हमेशा के लिए म्यूट करने के लिए, Always विकल्प पर क्लिक करें। आप किसी भी समय सेटिंग बदल सकते हैं।

यह भी पढे़ं- 20000 रुपये की रेंज में मिल रहा 75000 रुपये का ये फोन, ऐसे पाएं बेहतरीन ऑफर्स और डील्स

chat bot
आपका साथी