फोन में नेटवर्क को लेकर हो रहे हैं परेशान, सिम पोर्ट करने से पहले जरूर करें ये काम

फोन में नेटवर्क को लेकर परेशानी झेलते हैं तो ये जानकारी आपके काम की हो सकती है। सिम पोर्ट करवाने से पहले फोन में कुछ सेटिंग्स को चेक किया जा सकता है। नेटवर्क को लेकर आ रही परेशानी ज्यादा आ रही है तो फोन को रिस्टार्ट करने की सलाह दी जाती है। फोन को रिस्टार्ट करने के साथ डिवाइस का पूरा सिस्टम रिफ्रेश हो जाता है।

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Publish:Mon, 15 Apr 2024 06:00 PM (IST) Updated:Mon, 15 Apr 2024 06:00 PM (IST)
फोन में नेटवर्क को लेकर हो रहे हैं परेशान, सिम पोर्ट करने से पहले जरूर करें ये काम
फोन में नेटवर्क को लेकर हो रहे हैं परेशान, सिम पोर्ट करने से पहले जरूर करें ये काम

HighLights

  • फोन को रिस्टार्ट किया जा सकता है।
  • फोन में सिग्नल स्ट्रेंथ को चेक कर सकते हैं।

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। स्मार्टफोन में खराब नेटवर्क की वजह से इंटरनेट से लेकर कॉलिंग तक सारे काम ठप पड़ जाते हैं। किसी एक नेटवर्क को लेकर यह परेशानी रोज आने लगे तो हर दूसरा स्मार्टफोन यूजर दूसरे नेटवर्क के ऑप्शन पर जाने का मन बना लेता है।

फोन में नेटवर्क को लेकर परेशानी आ रही है और सिम पोर्ट करवाने के बारे में सोच रहे हैं तो ये जानकारी आपके लिए काम की साबित होगी।

सिम पोर्ट करवाने से पहले कुछ सेटिंग को चेक कर लेने की सलाह दी जाती है। इन सेटिंग के साथ कई स्थितियों में सिम पोर्ट करवाने की जरूरत खत्म हो जाती है।

सिम पोर्ट करवाने से पहले करें ये काम

नेटवर्क सेटिंग को करें रिसेट

बेहतर सिग्नल के लिए फोन की नेटवर्स सेटिंग को रिसेट कर सकते हैं। सेटिंग्स ऑप्शन पर जाकर Reset Network settings के ऑप्शन पर काम कर सकते हैं। इस सेटिंग के साथ लिंक्ड ब्लूटुथ, स्टोर वाई-फाई नेटवर्क सब रिमूव हो जाता है।

ये भी पढ़ेंः Smartphone Network कैसे करता है काम, नेटवर्क जनरेशन एक-दूसरे से ऐसे हैं अलग

सिम कार्ड को बदलें

कई बार नेटवर्क से जुड़ी परेशानी सिम की वजह आती है। सिम पोर्ट करवाने से पहले अपने नेटवर्क प्रोवाइडर स्टोर पर विजिट कर सिम कार्ड को बदल सकते हैं।

फोन को करें रिस्टार्ट

नेटवर्क को लेकर आ रही परेशानी ज्यादा आ रही है तो फोन को रिस्टार्ट करने की सलाह दी जाती है। फोन को रिस्टार्ट करने के साथ डिवाइस का पूरा सिस्टम रिफ्रेश हो जाता है। इस सेटिंग के साथ छोटे सॉफ्टवेयर से जुड़े इशू खत्म हो जाते हैं।

ये भी पढ़ेंः आपके फोन में छुपी हुई हैं कई जानकारियां, इन सीक्रेट कोड की मदद से जान जाएंगे सारे राज

सिग्नल स्ट्रेंथ को करें चेक

फोन में कम कमजोर सिग्नल स्ट्रेंथ की वजह से नेटवर्क से जुड़ी परेशानियां आती हैं। कवरेज एरिया के साथ फोन में सिग्नल स्ट्रेंथ को चेक किया जा सकता है।

सिग्नल बार जितने ज्यादा नजर आएंगे नेटवर्क से जुड़ी उतनी ही कम होगी। खासकर लो-सिग्नल वाली जगहों पर ही नेटवर्क की परेशानी आएगी, जिसे लोकेशन बदलकर खत्म किया जा सकता है।

chat bot
आपका साथी