इन गलतियों की वजह से लीक हो सकती है एसी की गैस, भूलकर भी न करें मामूली लगने वाले ये काम

AC Gas Leakage गर्मियों में ठंडी हवा के लिए एसी का होना आरामदायक तो होता है लेकिन एसी की गैस लीक होना हर किसी को परेशान कर देता है। कुछ मामूली बातों का ध्यान रखा जाए तो यह परेशानी नहीं आती है। (फोटो- जागरण)

By Shivani KotnalaEdited By: Publish:Mon, 27 Mar 2023 03:04 PM (IST) Updated:Mon, 27 Mar 2023 03:04 PM (IST)
इन गलतियों की वजह से लीक हो सकती है एसी की गैस, भूलकर भी न करें मामूली लगने वाले ये काम
Do Not Make These Mistakes To Avoid AC Gas Leakage, Pic Courtesy- Jagran File

नई दिल्ली, टेक डेस्क। गर्मियों की शुरुआत मार्च महीने से ही हो चुकी है। देश के पहाड़ी राज्यों को छोड़ दें तो लगभग हर राज्य में पंखे चल रहे हैं। ऐसे में कुछ लोगों ने गर्मियों की तैयारी अभी से आगे के लिए कर ली है। भीषण गर्मी में एसी की बिक्री बढ़ जाती है, जिसकी वजह से एसी खरीदना ज्यादा महंगा हो सकता है। हालांकि, एक बढ़िया एसी खरीदने के बाद अगर उसमें गैस लीक होने की परेशानी आने लगे तो यह हर किसी के लिए किसी सजा जैसा ही बन जाता है।

एसी के मामले में कुछ मामूली बातों का ध्यान रखा जाए तो इस तरह की परेशानी से बचा सकता है। हालांकि, मामूली लगने वाली यही बातें बाद में एसी की गैस लीक होने का कारण बनती हैं। आइए जानते हैं, एसी के मामले में किन बातों का ध्यान रखा जाना जरूरी है-

एसी की सफाई

मशीन चाहे कोई भी हो, हर मशीन के लिए साफ-सफाई मायने रखती है। धूल-मिट्टी और जंग जैसी चीजें मशीन की कार्यक्षमता को प्रभावित करती हैं।

यही बात एसी पर भी लागू होती है। एसी का फिल्टर बदलना जरूरी है। एयर प्रेशर की वजह से पाइप में छेद हो सकता है। अच्छी कूलिंग और गैस लीक ना हो इसके लिए एसी की सफाई समय-समय पर होती रहनी चाहिए।

कार्बन बन रहा वजह

एसी के कंडेनसर पाइप में जंग लगने से कूलिंग पर प्रभाव पड़ता है। यही नहीं कार्बन जमने से असल में गैस लीक होने लगती है। एसी की सर्विस और मेंटेनिंग पर ध्यान दिया जाए तो इस तरह की परेशानी नहीं पैदा होती।

ठीक इसी तरह, एसी की यूनिट का भी ध्यान रखा जाना जरूरी है। एसी पाइप को घर के पेट से बचाना जरूरी है। पेट डॉग अगर एसी के पाइप पर यूरिन करता है तो यह पाइप में कार्बन जमने का कारण बनता है।

एसी के आसपास सामान रखने से बचें

एसी अंदर से ठंडी हवा देता है, लेकिन इसके ठीक पीछे वाले हिस्से से गर्म हवा फेंकी जाती है। इसलिए जरूरी है कि एसी में दोनों हवाओं के आने-जाने में कोई खलल ना हो। एसी के आसपास सामान रखने से बचें, क्योंकि एसी के आसपास रखा सामान एसी की हवा को निकलने में बाधा बन सकता है।

chat bot
आपका साथी