CBSE Result 2018: गूगल पर देख पाएंगे अपना परीक्षा परिणाम, पढ़ें प्रोसेस

CBSE रिजल्ट सीधे देख सकेंगे Google सर्च पर

By Sakshi PandyaEdited By: Publish:Tue, 15 May 2018 12:33 PM (IST) Updated:Tue, 15 May 2018 06:42 PM (IST)
CBSE Result 2018: गूगल पर देख पाएंगे अपना परीक्षा परिणाम, पढ़ें प्रोसेस
CBSE Result 2018: गूगल पर देख पाएंगे अपना परीक्षा परिणाम, पढ़ें प्रोसेस

नई दिल्ली(टेक डेस्क)। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) की वेबसाइट पर हर साल रिजल्ट की घोषणा के दिन काफी ट्रैफिक रहता है। हो भी क्यों ना? सभी स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट देखने को उत्सुक तो रहते ही हैं। इतनी बड़ी तादात में ट्रैफिक आने के कारण कभी-कभी वेबसाइट क्रैश भी हो जाती है। इस साल CBSE 28 लाख स्टूडेंट्स के रिजल्ट की घोषणा 28 मई 2018 को करने वाली है। इस बाबत CBSE ने गूगल के साथ पार्टनरशिप की है।

गूगल पर कर सकेंगे रिजल्ट सर्च: इस पार्टनरशिप के तहत 12 वीं कक्षा के परिणाम गूगल सर्च पर आसानी से सर्च किए जा सकेंगे। इसका मतलब यह है की जिस तरह हर छोटी-बड़ी क्वेरी के लिए आप गूगल पर जाकर सर्च कर के उसका परिणाम देख लेते हैं। उतनी ही आसानी से 12 वीं के छात्र अपने परीक्षा परिणाम भी देख सकेंगे। जानते हैं इसका स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस: गूगल/क्रोम टैब अपने फोन या डेस्कटॉप पर खोलें। सर्च बॉक्स में CBSE 12 Result 2018 टाइप करें। दी गई सर्च में से CBSE 12 Result 2018 को सेलेक्ट करने के बाद CBSE विंडो ओपन हो जाएगी। इसमें आपका रोल नंबर, जन्म तिथि जैसी डिटेल्स वेरिफिकेशन के लिए मांगी जाएंगी। इन्हें भर दें। इसके बाद Check Exam Results बटन पर क्लिक करें। इसके बाद आपका रिजल्ड आपको दिखा जाएगा।

फिर भी ट्रैफिक कम होने के बाद आप वेरीफाई करने के लिए CBSE की वेबसाइट पर अपना रिजल्ट एक बार फिर चेक कर लें। CBSE और गूगल इस तरह का एक्सपेरिमेंट पहली बार कर रहा है।

यह भी पढ़ें: 

लैपटॉप बेचने से पहले जरूर कर लें ये काम, नहीं होगी परेशानी

Reliance Jio Vs Airtel Vs Vodafone Vs Idea: इन प्लान्स में हर रोज मिल रहा है 3 से 5 जीबी डाटा

अब अपने स्मार्टफोन पर देखें EPF अकाउंट बैलेंस, ये हैं 7 आसान तरीके

सचिन से कोहली तक, जानिए कौन सा खिलाड़ी करता है किस ब्रैंड के फोन का इस्तेमाल

फ्लिपकार्ट-अमेजन सेल में ग्राहकों की चांदी, इन स्मार्टफोन्स पर मिल रही है भारी छूट

chat bot
आपका साथी