WhatsApp ने जारी किया सबसे बड़ा फीचर, सीक्रेट कोड से लगा पाएंगे चैट्स पर ताला

WhatsApp ने साल का सबसे बड़ा फीचर जारी कर दिया है। यह फीचर चैट प्राइवेसी को लेकर जुड़ा है। इस फीचर की मदद से चैट को सीक्रेट कोड से सिक्योर कर पाएंगे। इसके साथ ही लॉक की गई चैट किसी फोल्डर में भी नहीं दिखाई देंगी। लॉक चैट को देखने के लिए यूजर्स को सर्च बार में सिक्योर कोड डालना होगा।

By Subhash GariyaEdited By: Publish:Thu, 30 Nov 2023 08:30 PM (IST) Updated:Thu, 30 Nov 2023 08:30 PM (IST)
WhatsApp ने जारी किया सबसे बड़ा फीचर, सीक्रेट कोड से लगा पाएंगे चैट्स पर ताला
सीक्रेट कोड WhatsApp चैट लॉक कर पाएंगे यूजर्स

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। WhatsApp ने यूजर्स की प्राइवेसी के लिए नया ‘Secret Code’ फीचर पेश किया है। इसकी मदद से  यूजर्स अपनी प्राइवेट चैट को सिक्योर कर पाएंगे। यह फीचर मैसेजिंग ऐप के मौजूदा चैट लॉक टूल पर ही काम करेगा, जिसकी मदद से यूजर्स किसी एक विशेष चैट को पासवर्ड से प्रोटेक्ट कर पाएंगे।

कैसे काम करेगा यह फीचर

Secret Code की मदद से यूजर्स WhatsApp चैट को पासवर्ड से प्रोटेक्ट कर सकते हैं। यह फोन के लॉक कोड से अलग होगा। यह वॉट्सऐप यूजर्स को एक अतिरिक्त सिक्योरिटी प्रदान करेगा, जब वे अपना फोन किसी दूसरे को देंगे। इसके अतिरिक्त, चैट लॉक फोल्डर मुख्य चैट लिस्ट से अलग रहेगी जो पूरी तरह से हिडन रहेगी। इन चैट को देखने के लिए यूजर्स को सर्च बार में सीक्रेट कोड लिखना होगा।

वॉट्सऐप की पेरेंट कंपनी मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने इस फीचर को रिवील करते हुए बताया, WhatsApp पर Chat Lock के लिए सीक्रेट कोड फीचर को रोलआउट किया जा रहा है ताकि आप अपनी चैट को यूनीक पासवर्ड से प्रोटेक्ट कर पाएं। लॉक की गई चैट को तभी देख पाएंगे जब आप सर्च बार में एक सीक्रोट कोड टाइप करेंगे। इस फीचर के एक्टिव करने पर कोई भी आपकी चैट को देख नहीं पाएगा।

यह भी पढ़ें: WhatsApp पर आपका कोई अपना कर रहा कॉल, फोन बिना चेक किए दूर से ही मिल जाएगी जानकारी

तुरंत लॉक होगी चैट

वॉट्सऐप का यह नया फीचर चैट को तुरंत लॉक कर सकता है। जब यूजर्स किसी चैट पर देर तक प्रेस करेंगे तो उन्हें चैट लॉक करने का ऑप्शन मिलेगा। इसके लिए उन्हें सेटिंग मैन्यू में ऑप्शन खोजने की जरूरत नहीं होगी।

यह भी पढ़ें: WhatsApp चैनल पर फॉलोअर्स के साथ शेयर कर सकेंगे अब स्टीकर्स, इन यूजर्स को मिलेगा नया ऑप्शन

WhatsApp का यह फीचर इस हफ्ते से रोल आउट होना शुरू हो जाएगा। कंपनी का कहना है कि इस फीचर को आने वाले महीनों में सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध करवा दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी