आसुस जेनफोन जूम: ज्यादा कीमत में कमजोर बैटरी लाइफ और पुराना एंड्रायड वर्जन है ड्रॉबैक

आसुस जेनफोन जूम को नीचे लाया लो बैटरी लाइफ और 4के रिकॉर्डिंग का अभाव

By MMI TeamEdited By: Publish:Wed, 27 Apr 2016 11:05 AM (IST) Updated:Wed, 27 Apr 2016 12:08 PM (IST)
आसुस जेनफोन जूम: ज्यादा कीमत में कमजोर बैटरी लाइफ और पुराना एंड्रायड वर्जन है ड्रॉबैक

आसुस ने अपने नए जेनफोन जूम के साथ काफी प्रयोग किया है। ऑप्टिकल जूम को इसका यूनिक फीचर बनाने के लिए कंपनी इसके बाकि स्पेसिफिकेशन पर शायद ध्यान देना ही भूल गई। तो चलिए देखते हैं कि इस स्मार्टफोन का रिव्यू।

प्रीमियम लुक और आकर्षक डिजाइन
अपने लुक के चलते ये फोन एक प्रीमियम स्मार्टफोन का फील देता है। युनिबॉडी एलयूमिनियम फ्रेम के साथ इस फोन की ग्रिप अच्छी है। 5.5 इंच का एचडी डिस्प्ले एक मोटे बेजेल से घिरा हुआ है। फोन के दायीं तरफ टू स्टेप कैमरा बटन और वीडियो बटन दिया हुआ है। ये फोन सिंगल माइक्रो-सिम और एक्सपेंडेबल स्टोरेज सपोर्ट के साथ बनाया गया है। इस फोन में नॉन रिमूवेबल बैटरी लगाई गई है। वहीं, इस फोन के साथ आने वाली एक्सेसरीज की क्वालिटी काफी अच्छी है।

पढ़े, क्रियो मार्क1 फर्स्ट लुक: 21 एमपी कैमरा और 3100 एमएएच की बैटरी बनाती है इस फोन को खास

सॉफ्टवेयर और स्पेसिफिकेशन
अभी तक कोई भी ऐसी कंपनी नहीं है जो स्मार्टफोन में इंटेल प्रोसेसर दे रही हो। जेनफोन जूम में क्वाड-कोर इंटेल एटम जेड3590 प्रोसेसर है। अगर रैम की बात की जाए तो इस फोन में 4 जीबी एलपीडीडीआर3 रैम है। इसके साथ ही इस फोन की इंटरनल स्टोरेज काफी अच्छी है, अगर आपको अपनी पुरानी से पुरानी फोटो और वीडियो को सहेज के रखने का शौक है तो इस फोन में 128 जीबी की इंटरनल स्टोरेज दी गई है। अगर आप इसे और बढ़ाना चाहते हैं तो माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए इसे 128 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है। इस स्मार्टफोन में कनेक्टविटी के लिए वाई-फाई बी/जी/एन/एसी, ब्लूटूथ 4.0, एनएफसी, यूएसबी ओटीजी, एफएम रेडियो, जीपीएस और ग्लोनास जैसे फीचर मौजूद हैं। वहीं, ये फोन थोड़े पुराने एंड्रायड लॉलीपॉप पर काम करता है। जिसे इसका एक ड्रॉबैक कहा जा सकता है क्योंकि अब मार्शमैलो आना शुरु हो चुका है। इसके अलवा कुछ थर्ड-पार्टी एप्स इसमें इंस्टॉल्ड आती हैं जिसे हटाया जा सकता है। वहीं, गैलरी हमेशा क्लाउड सर्विस से फोटो और वीडियो दिखाता है।

परफॉर्मेंस
परफॉर्मेंस की बात आते ही ये फोन थोड़ा दूर खड़ा दिखाई देता है। बैंड 40 पर 4जी काफी अच्छा प्रदर्शन करती है। इसमें एक यूनिवर्सल सर्च टूल है जिससे न सिर्फ आप अपने फोन की फाइल एक्सेस कर सकते हैं बल्कि आसानी से वेब और ऐप सर्च भी कर सकते हैं। इस फोन में 4के वीडियो रिकॉर्ड नहीं की जा सकती लेकिन 4के वीडियो देखी जा सकती है। वैसे तो जेनफोन जूम के बेंचमार्क आंकड़े शानदार है लेकिन आज के समय के हिसाब से ये फोन टॉप हार्डवेयर वाले फोन से काफी पीछे है।

पढ़े, बजट कीमत में प्रीमियम डिवाइस और शानदार फीचर्स से लैस यह फोन उम्मीदों पर उतरता है खरा

कैमरा
कुछ लोग सिर्फ कैमरे के लिए ही स्मार्टफोन लेना पसंद करते हैं, उनके लिए अगर कैमरा अच्छा है तो सब अच्छा है। इस फोन में 13 MP रियर कैमरा है जो 10-एलीमेंट होया के लेंस के साथ आता है। उम्दा फोटो लेने के लिए कैमरा में लेजर ऑटोफोकस और ऑप्टिकल इमेज स्टेबिलाइजेशन जैसे फीचर दिए गए हैं। ज्यादातर ऑप्टिकल जूम होने पर ऑब्जेक्ट में थोड़ी शार्पनेस की कमी देखी जाती है लेकिन इस फोन में ऐसा सिर्फ तस्वीर को जूम करने पर ही नजर आता है। यही नहीं, कैमरे की फोकस स्पीड भी खासी अच्छी है। इसके साथ ही अच्छी रोशनी में 5 MP कैमरे से शानदार सेल्फी ली जा सकती है। कम दूरी में डुअल एलईडी फ्लैश भी काफी अच्छे से काम करता है।

बैटरी लाइफ
3000 mAh की बैटरी से लैस इस फोन को सामान्य इस्तेमाल के दौरान 18 से 20 घंटे बिना चार्ज किए चलाया जा सकता है। सबसे बेहतरीन बात ये है कि ये फोन फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करता है। साथ ही आधे घंटे में करीब 40 फीसदी बैटरी चार्ज हो जाती है।

ओवरऑल परफॉर्मेंस
आसुस जेनफोन जूम एक ऐसा अकेला फोन है जिसमें ऑप्टिकल जूम है। इस फोन की कीमत 37,999 रुपये है। ये फोन सैमसंग गैलेक्सी एस6 रेंज और नेक्सस 6पी को कड़ी टक्कर दे रहा है। इमेज क्वालिटी की बात की जाए तो ये दोनों फोन से थोड़ा पीछे है। इसमें कुछ कमियां है जो इसके लिए ड्रॉबैक साबित हो सकती है। लो-रिजॉल्यूशन डिस्प्ले, पुराना एंड्रायड वर्जन, कमजोर बैटरी लाइफ और 4के रिकॉर्डिंग का अभाव भी इस फोन को थोड़ा पीछे ले जाकर खड़ा कर देता है।

chat bot
आपका साथी