नोकिया X6 भारत में स्नैपड्रैगन 636 प्रोसेसर हैंडसेट्स को देगा कड़ी टक्कर

नोकिया X6 क्या भारत में आने के बाद शाओमी के सबसे ज्यादा बिकने वाले रेडमी नोट 5 प्रो को देगा मात ? पढ़ें

By Sakshi PandyaEdited By: Publish:Thu, 24 May 2018 03:43 PM (IST) Updated:Fri, 25 May 2018 01:23 PM (IST)
नोकिया X6 भारत में स्नैपड्रैगन 636 प्रोसेसर हैंडसेट्स को देगा कड़ी टक्कर
नोकिया X6 भारत में स्नैपड्रैगन 636 प्रोसेसर हैंडसेट्स को देगा कड़ी टक्कर

नई दिल्ली(टेक डेस्क)। एचएमडी ग्लोबल ने शुरू में नोकिया फोन्स को नॉच डिजाइन से दूर रखा था। लेकिन अब नोकिया X6 के साथ कंपनी ने आईफोन 10 के डिजाइन को आखिरकार अपना लिया है। आईफोन 10 लॉन्च के बाद से 'नॉच' स्मार्टफोन्स में ट्रेंड बन गया। हालांकि, नोकिया X6 से पहले तक कंपनी इस डिजाइन से बचती रही है। X6 नोकिया का नॉच डिजाइन के साथ आने वाला पहला फोन है। इसी के साथ इस फोन में मौजूद स्नैपड्रैगन 636 SoC प्रोसेसर के कारण भारत में आने के बाद इसका मुकाबला रेडमी नोट 5 प्रो से होगा।

अभी कंपनी ने यह नहीं बताया है की इस फोन को भारत लाया जाएगा या नहीं या कब लाया जाएगा। क्योंकि भारत नोकिया के लिए जरुरी बाजारों में से एक है तो उम्मीद है की जल्द भारत में इस फोन को लॉन्च किया जाएगा। अगर फोन भारत आता है तो इसका सीधा मुकाबला शाओमी के रेडमी नोट 5 प्रो से होगा। इस पोस्ट में हम दोनों फोन्स के फीचर्स पर ध्यान देंगे और देखेंगे की किस तरह दोनों फोन्स के फीचर्स की एक-दूसरे से तुलना की जा सकती है।

डिजाइन और डिस्प्ले: नोकिया X6 ग्लास फिनिश के साथ गोरिल्ला ग्लास 3 से लैस है। इसका प्रीमियम फिनिश भी इसकी स्क्रीन को प्रोटेक्ट करेगा। इसी के साथ नॉच डिजाइन और 18:9 आस्पेक्ट रेश्यो इसकी लुक को निखारता है। रेडमी नोट 5 प्रो की स्क्रीन (5.99 इंच) नोकिया X6 की 5.8 इंच स्क्रीन के मुकाबले थोड़ी बड़ी है। रेडमी 5 प्रो डिजाइन के मामले में भी लेटेस्ट कहा जा सकता है।

हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर: दोनों ही फोन्स में स्नैपड्रैगन 636 प्रोसेसर है। इसका मतलब है की दोनों ही फोन्स परफॉरमेंस के मामले में अच्छे होंगे। ऑप्टिक्स के मामले में नोकिया को शाओमी से कड़ी प्रतिस्पर्धा मिल सकती है। रेडमी नोट 5 प्रो का कैमरा प्राइज रेंज के हिसाब से बेहतर है। इस मामले में नोकिया X6 थोड़ा पीछे रह सकता है। रेडमी नोट 5 प्रो एंड्रॉयड Nougat 7.1.1 पर कार्य करता है। वहीं, नोकिया X6 स्टॉक एंड्रॉयड 8.1 ओरियो पर कार्य करता है। फोन भारत आया तो यह एंड्रॉयड वन पर कार्य करने वाला फोन हो सकता है। इसमें हर महीने सिक्योरिटी अपडेट्स और लेटेस्ट एंड्रॉयड P मिलने की भी गारंटी है।

कैमरा और बैटरी: नोकिया X6 में ड्यूल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है। इसमें प्राइमरी सेंसर 16MP का है और सेकेंडरी सेंसर 5MP का है। फोन बोकेह मोड में शूट कर सकता है। फ्रंट में 16MP का सेंसर दिया गया है। इसमें AI फीचर भी है जिससे पिक्चर्स और बेहतर आएंगी। रेडमी नोट 5 प्रो में 12MP+5MP रियर ड्यूल कैमरा सेटअप दिया गया है। इसमें एलईडी फ्लैश के साथ फ्रंट कैमरा दिया गया है।

नोकिया X6 की बैटरी मात्र 3060 mAh की है। वहीं, रेडमी नोट 5 प्रो की बैटरी इस मामले में काफी बेहतर (4000 mAh) है।

इस सभी फीचर डिटेल्स पर गौर कर के हम यह कह सकते हैं की नोकिया X6 बड़ी आसानी से रेडमी नोट 5 प्रो को टक्कर देगा। इसी के साथ अपनी विश्वसनीयता के कंपनी को अधिक अंक मिलने लाजमी है।

यह भी पढ़ें: 

व्हाट्सएप ग्रुप वीडियो कॉलिंग चुनिंदा एंड्रॉयड और आईओएस यूजर्स के लिए उपलब्ध, ऐसे करें पता

Instagram पर अब कर पाएंगे पोस्ट Mute, इन 4 स्टेप्स को करें फॉलो

वनप्लस-6 की बिक्री 100 करोड़ के पार, नोकिया X6 चंद सेकंड्स में हुआ आउट ऑफ स्टॉक

हर दिन मिलेगा 2जीबी इंटरनेट डेटा, जियो की टक्कर में इस कंपनी ने पेश किया टैरिफ

ऑनलाइन चल रही सेल में इन प्रोडक्ट्स पर मिल रहा 50 प्रतिशत तक का डिस्काउंट

chat bot
आपका साथी