DSLR जैसी क्वालिटी के लिए अपने स्मार्टफोन में इन 5 बातों का रखें ख्याल

फोटोग्राफी के दौरान इन 5 बातों का ध्यान रखने पर आप किसी भी स्मार्टफोन से शानदार फोटो क्लिक कर सकते हैं।

By Shridhar MishraEdited By: Publish:Wed, 18 Jul 2018 05:36 PM (IST) Updated:Sun, 29 Jul 2018 06:06 AM (IST)
DSLR जैसी क्वालिटी के लिए अपने स्मार्टफोन में इन 5 बातों का रखें ख्याल
DSLR जैसी क्वालिटी के लिए अपने स्मार्टफोन में इन 5 बातों का रखें ख्याल

नई दिल्ली(टेक डेस्क)। क्या स्मार्टफोन से फोटोग्राफी करने के दौरान आप भी ऐसा महसूस करते हैं कि जो सीन आप तस्वीर में कैद करना चाहते थे वैसी तस्वीर आपके कैमरे से आई नहीं, तो आपको न तो निराश होने की जरुरत है और न तो महंगे कैमरे खरीदने की। हम आपको कुछ ऐसी बातों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनको ध्यान में रख कर आप एक बेहतक फोटो क्लिक कर सकते हैं। इन बातों का ख्याल रखने पर आप उन गलतियों से बच जाएंगे जिन्हें ज्यादातर यूजर्स फोटोग्राफी के दौरान कर देते हैं।

फ्लैश लाइट

फ्लैश लाइट एक बहुत महत्वपुर्ण फीचर है। इसकी मदद से आप अंधेरे में भी साफ फोटो क्लिक कर सकते हैं, लेकिन फ्लैश लाइट आपके फोटो की कलर पर भी असर डालते हैं। फ्लैश लाइट के जरिए आपके फोटो में व्हाइट कंटेंट ज्यादा दिखने लगता है। इसलिए कलरफुल फोटो के लिए फ्लैश लाइट का जितना कम इस्तेमाल हो उतना कम करें।

मैन्युअल मोड

अगर आप बेहतर क्वालिटी की फोटो चाहते हैं तो अपने स्मार्टफोन से मैन्युअल मोड में तस्वीर लें। दरअसल कई कंडीशन में ऑटो मोड आपको सही इमेज नहीं देता। जैसे कि लो लाइट में फोन की शटर स्पीड और एक्सपोजर क्या होगा ये आप बेहतर तरीके से मैन्युअल मोड में सेट कर सकते हैं।

डिजिटल जूम का इस्तेमाल

स्मार्टफोन से फोटो क्लिक करते समय जितना कम जूम का इस्तेमाल करेंगे उतनी ही बेहतर क्वालिटी की फोटो मिलेगी। दरअसल हमारे स्मार्टफोन में डीएसएलआर जैसे लेंस नहीं लगे होतें हैं। इसलिए जूम करने पर आपके फोटो के पिक्सल में अंतर दिखने लगता है। तो याद रखें बेहतर क्वालिटी मतलब नो जूम

लेंस को साफ रखें

स्मार्टफोन में लगा कैमरा चाहे जितने भी मेगापिक्सल का हो लेकिन अगर आपके कैमरे का लेंस गंदा है, तो आपको अच्छी क्वालिटी नहीं मिल सकती है। इसलिए फोटोग्राफी के दौरान या उससे पहले इस बात का जरुर ख्याल रखें कि कहीं आपके फोन के कैमरे का लेंस गंदा तो नहीं है।

स्टेबिलिटी

कई बार जल्दीबाजी में हम फोटो तो क्लिक कर लेते हैं, लेकिन बाद में देखने पर पता चलता है कि फोटो की क्वालिटी हमारे किसी काम की नहीं है। फोटो या चो हिल जाती है या फिर ब्लर्र हो जाती है। इसलिए फोटो क्लिक करते वक्त इस बात का जरूर ख्याल रखें कि आपका हाथ न हिले। अगर आपके पास समय हैं तो ट्राईपॉड का इस्तेमाल करें। इससे आपको एक स्टेबल फोटो मिलती है।

यह भी पढ़ें:

Facebook पर अब तक आपने जो भी किया है उसकी यहां मिलती है जानकारी

अब 1 मिनट से भी कम समय में बदलें एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया के पोस्टपेड प्लान्स

वाई-फाई नेटवर्क की चोरी पर इस तरह लगाएं रोक, मिनटों में बदले राउटर का पासवर्ड 

chat bot
आपका साथी