2017 में लॉन्च हुए स्मार्टफोन जिनका कैमरा है दमदार, जानिए

जानें साल 2017 के 5 स्मार्टफोन्स जिनकी कीमत भले ही ज्यादा हो लेकिन उनके फ्रंट और रियर कैमरे काफी बेहतर हैं

By Ankit DubeyEdited By: Publish:Wed, 05 Jul 2017 12:59 PM (IST) Updated:Wed, 12 Jul 2017 07:07 PM (IST)
2017 में  लॉन्च हुए स्मार्टफोन जिनका कैमरा है दमदार, जानिए
2017 में लॉन्च हुए स्मार्टफोन जिनका कैमरा है दमदार, जानिए

नई दिल्ली (जेएनएन)। आज के समय में सबसे ज्यादा स्मार्टफोन्स की खरीदारी यूवा करते हैं। स्मार्टफोन खरीदते समय सबसे पहले यूवा के मन में होता है कि फोन का कैमरा कितना बेहतर है और उसकी पिक्चर क्वालिटी कैसी है। फोटोग्राफी के दौर में परफोर्मेंस स्मार्टफोन में ज्यादा मेगापिक्सल वाला कैमरा हर कोई कीमत की परवाह किए बिना खरीदना चाहता है। ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे स्मार्टफोन्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी कीमत भले ही ज्यादा हो लेकिन उनके फ्रंट और रियर कैमरे काफी बेहतर हैं। इन स्मार्टफोन्स के क्लिक की गईं तस्वीरें DSLR कैमरे की तस्वीरों को टक्कर देती हैं।

 1. आईफोन 7 प्लस:

आईफोन 7 प्लस पिछले साल लॉन्च किया गया था। इसमें डुअल 12 एमपी कैमरा दिया गया है। जिसमें से एक वाइड एंगल लेंस है और दूसरे में टेलीफोटो लेंस लगा है जो कि ऑप्टिकल और सॉफ्ट जूम से 10 गुना जूम क्वालिटी देने में सक्षम है। इसके साथ ही इसमें 2x ऑप्टिकल जूम, फेस डिटेक्शन ऑटोफोकस और डुअल टोन LED फ्लेश है। आईफोन 7 प्लस पोर्टरेड मोड फोटोग्राफी में DSLR जैसी पिक्चर क्वालिटी देता है। यानी अगर सब्जेक्ट को फोकस किया जाए और बैकग्राउंड को ब्लर किया जाए तो इस तरह की फोटोस इस फोन से आसानी से क्लिक की जा सकती हैं। इसका डुअल कैमरा सभी तरह की लाइट्स में हाई क्वालिटी वीडियोज और बेहतर फोटोस क्लिक करने में सक्षम है। इसकी स्क्रीन एक्यूरेसी, ऑटोफोकस और कलर रिप्रोडक्शन काफी प्रभावशाली है। सेल्फी के लिए फोन का फ्रंट कैमरा f/2.2 अपर्चर के साथ 7 मेगापिक्स वाला दिया गया है।

2. गूगल पिक्सल:

गूगल पिक्सल भले ही आईफोन 7 प्लस जैसी क्वालिटी नहीं देता हो लेकिन फिर भी इस फोन में वर्ल्ड क्लास कैमरा लगा है। यह फोन व्हाइट बैलेंस और एक्सपोजर के साथ हाई ISO परफोर्मेंस डिलीवर करता है। इसमें f/2.0 अपर्चर के साथ 12.3 मेगापिक्सल प्राइमरी कैमरा दिया गया है। इसमें इलेक्ट्रॉनिक इमेज स्टेबिलाइजेशन (EIS), फेस डिटेक्शन के साथ लेजर ऑटोफोकस और डुअल LED फ्लेश दी गई है। नेक्सस 6P में गूगल पिक्सल HDR+ मोड दिया गया है जो फोरग्राउंड और बैकग्राउंड दोनों की तस्वीरें लेने के लिये बेहतर है।

3. गैलेक्सी S8:

सैमसंग के लेटेस्ट फ्लैगशिप स्मार्टफोन्स गैलेक्स S8 और S8 प्लस के एज-टू-एज इन्फिनिटी डिसप्ले की वजह से लाखों ग्राहक दीवाने बन चुके हैं। इसमें भी गैलेक्सी S7 वाला ही 12 मेगापिक्सल मेन कैमरा दिया गया है। गैलेक्सी S7 में पहले से ही लो लाइट में बेहतर परफोर्मेंस और HDR फोटोग्राफी वाला कैमरा दिया गया है। गैलेक्सी S8 में इस कैमरे को सॉफ्सवेयर के जरिए और बेहतर बनाया है। S8 के कैमरे फीचर में ऑप्टिकल इमेज स्टेबिलाइजेशन (OIS), LED फ्लैश और फेस डिटेक्शन ऑटोफोकस दिया गया है। सैमसंग ने इस फोन के फ्रंट कैमरा भी 8MP का दिया है।

4. HTC U11:

HTC 10 से ही U11 को स्मार्टफोन बाजार में सफलता प्राप्त हुई है क्योंकि यह साल 2016 के बेस्ट कैमरा स्मार्टफोन में से एक था। कैमरा परफोर्मेंस में U11 का सीधा मुकाबला गैलेक्सी S8 और गूगल पिक्सल से है। HTC U11 में f/1.7 अपर्चर और ऑप्टिकल इमेज स्टेबिलाइजेशन (OIS) के साथ 12 मेगापिक्सल अल्ट्रापिक्सल 3 कैमरा सेंसर दिया गया है। यह फोन हर एक शॉट में बेहतर क्वालिटी वाली डिटेल इमेज क्लिक करता है। यह लो लाइट में भी बेहतर क्वालिटी वाली तस्वीरें क्लिक कर सकता है।

5. वन प्लस 5:

भारतीय बाजार में इस स्मार्टफोन को लॉन्च हुए अभी दो हफ्ते ही हुए हैं। वनप्लस 5 को लगभग एप्पल आईफोन 7 प्लस की करह ही डिजाइन किया गया है। फोन के रियर में हॉरिजोन्टल डुअल कैमरा सिस्टम दिया गया है। रियर में डुअल कैमरे में एक 16mp और दूसरा 20mp लेंस वाइड एंगल और टेलेफोटो फीचर्स के लिए दिया गया है। वहीं बेहतर सेल्फी के लिए 16 मेगापिक्सल फ्रंट कैमरा दिया गया है। पुराने मॉडल के मुकाबले वनप्लस 5 में डुअल कैमरा फीचर सबसे बड़ा सुधार है जो ग्राहकों को अपनी ओर काफी आकर्षक कर रहा है। डुअल कैमरा सिस्टम ब्लर बैकग्राउंड वाली तस्वीरें खींचने में काफी बेहतर माना जा रहा है। इसमें फेस डिटेक्शन ऑटोफोकस, वनप्लस ने इसमें सबसे फास्ट ऑटोफोकस फीचर का इस्तेमाल किया है। कैमरे के मामले में यह फोन गैलेक्सी S8, एप्पल आईफोन 7 से काफी बेहतर है। 

यह भी पढ़ें:

गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड तो नहीं कर रहे एप्स, 300 से अधिक कॉमन एप्स पर खतरा

सिर्फ टेलिकॉम इंडस्ट्री ही नहीं, ये 5 एप्स भी आपको दे रही हैं फ्री इंटरनेट डाटा और कॉलिंग

इन 5 एंड्रायड एप से अपने स्मार्टफोन को बनाये टीवी, फ्री में देखे अपने मनपसंद शो

chat bot
आपका साथी