व्हाट्सएप, स्काइप व वाइबर पर नहीं लगेगा कोई शुल्क

व्हाट्सएप, वाइबर, स्काइप व अन्य एप्स के यूजर्स को किसी भी तरह का अन्य भुगतान नहीं चुकाना होगा। उल्लेखनीय है कि अभी कुछ दिनों पहले ट्राई (टेलीकॉम रेग्युलेटर) ने इन पॉपुलर सर्विसेज प्रदान करने वाली कंपनियों को इनसे प्राप्त होने वाले रेवेन्यू को सरकार से बांटने का निर्देश दिया था।

By Edited By: Publish:Tue, 19 Aug 2014 12:50 PM (IST) Updated:Tue, 19 Aug 2014 12:50 PM (IST)
व्हाट्सएप, स्काइप व वाइबर पर नहीं लगेगा कोई शुल्क

नई दिल्ली। व्हाट्सएप, वाइबर, स्काइप व अन्य एप्स के यूजर्स को किसी भी तरह का अन्य भुगतान नहीं चुकाना होगा। उल्लेखनीय है कि अभी कुछ दिनों पहले ट्राई (टेलीकॉम रेग्युलेटर) ने इन पॉपुलर सर्विसेज प्रदान करने वाली कंपनियों को इनसे प्राप्त होने वाले रेवेन्यू को सरकार से बांटने का निर्देश दिया था।

इस माह के आरंभ में मोबाइल सर्विस प्रोवाइडर ने रेवेन्यू शेयरिंग का प्रस्ताव किया था क्योंकि उनका मानना था कि इन एप्स की ओर से मुफ्त में कॉलिंग व मैसेजिंग की सुविधा प्रदान करने की वजह से सेल्यूलर वॉयस व एसएमएस सर्विस प्रभावित हुई है। ट्राइ के अनुसार इस वजह से रेवेन्यू में नुकसान तो हुआ ही है साथ ही उनकी जगह ये एप्स पैसे कमा रहे हैं। इसलिए वे इस सर्विस पर कंट्रोल चाहते थे। लेकिन ट्राइ की इस प्रस्ताव की बड़ी निंदा की गयी। चूंकि ये एप्स इंटरनेट कनेक्टीविटी से ही चलते हैं, और इसके लिए यूजर्स भुगतान तो करते ही हैं। इन सब के बावजूद ट्राई की ओर से आए इस प्रस्ताव को मंजूर करना किसी को भी मुनासिब नहीं लगा। अंतत: ट्राइ ने भी हार मान अपने इस प्रस्ताव को वापस ले लिया।

पढ़ें: लाइन लेकर आया 'सेल्फी' एप

पढ़ें: शैकी वीडियो को फिक्स करने आया नया एप

chat bot
आपका साथी