डिजिटल पेमेंट होगी और भी आसान, अब मोबिक्विक से करें बिलों का भुगतान

भारत की ई-वॉलेट कंपनी मोबिक्विक ने एक बड़ी घोषणा की है। कंपनी ने बताया है कि यूजर्स अब यूटिलिटी और अन्य बिलों का भुगतान मोबिक्विक एप द्वारा कर पाएंगे

By MMI TeamEdited By: Publish:Thu, 29 Dec 2016 10:55 AM (IST) Updated:Thu, 29 Dec 2016 11:30 AM (IST)
डिजिटल पेमेंट होगी और भी आसान, अब मोबिक्विक से करें बिलों का भुगतान

नई दिल्ली। भारत की ई-वॉलेट कंपनी मोबिक्विक ने एक बड़ी घोषणा की है। कंपनी ने बताया है कि यूजर्स अब यूटिलिटी और अन्य बिलों का भुगतान मोबिक्विक एप द्वारा कर पाएंगे। मोबाईल वॉलेट कंपनी मोबिक्विक ने कहा है कि भारतीय रिजर्व बैंक ने उसे भारत बिल पेमेंट ऑपरेटिंग यूनिट (बीबीपीओयू) स्थापित करने के लिए मंजूरी दे दी है। इससे उसके यूजर्स आने वाले समय में यूटीलिटी बिल का भुगतान मोबिक्विक ई-वॉलेट से कर सकेंगे। भारत बिल पेमेंट सिस्टम (बीबीपीएस) नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआइ) का बिल पेमेंट सिस्टम है। इस नेटवर्क से जुड़े एजेंट यानी ई-वॉलेट के जरिये बिल पेमेंट किया जा सकेगा।

मोबिक्विक के सह संस्थापक बिपिन प्रीत सिंह ने कहा, “हम लोगों को डिजिटल भुगतान करने तथा ग्रामीण व शहरी इलाके के लोगों को अपने मोबाइल फोन से निर्बाध व सुरक्षित रूप से भुगतान करने में सक्षम बनाकर देश की सेवा करने को प्रतिबद्ध हैं। बीबीपीएस बिल भुगतान की प्रक्रिया को नकदी के बजाय इलेक्ट्रॉनिक चैनल में बदल कर कम नकद की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए तत्पर है।”

जानें मोबिक्विक के बारे में:

यूजर इस एप में क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड के जरिए पैसे जमा कर सकते हैं। साथ ही इससे मोबाइल रिचार्ज, शॉपिंग आदि भी की जा सकती है। आपको बता दें कि मोबिक्विक से ढाई लाख से ज्यादा व्यापारी और 4.5 करोड़ यूजर्स जुड़े हुए हैं।

chat bot
आपका साथी