Coronavirus: राजस्थान में अब तक एक करोड़ से ज्यादा लोगों को लग चुका है कोरोना का टीका

Corona Vaccine राजस्थान में अब तक एक करोड़ से अधिक लोगों को कोरोना का टीका लग चुका है। उधर कोविड़ की तय गाइडलाइन का पालन नहीं करने पर पुलिस ने अब तक 12 लाख 64 हजार लोगों का राजस्थान एपिडेमिक अध्यादेश के तहत चालान किया है।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Mon, 12 Apr 2021 03:40 PM (IST) Updated:Mon, 12 Apr 2021 04:10 PM (IST)
Coronavirus: राजस्थान में अब तक एक करोड़ से ज्यादा लोगों को लग चुका है कोरोना का टीका
राजस्थान में अब तक एक करोड़ से ज्यादा लोगों को लग चुका है कोरोना का टीका। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, जयपुर। Corona Vaccine: राजस्थान में कोरोना संक्रमण लगातार बढ़ रहा है। इसी बीच, प्रदेश में अब तक एक करोड़ से अधिक लोगों को कोरोना का टीका लग चुका है। उधर, कोविड़ की तय गाइडलाइन का पालन नहीं करने पर पुलिस ने अब तक 12 लाख 64 हजार लोगों का राजस्थान एपिडेमिक अध्यादेश के तहत चालान किया है। इनमें सार्वजनिक स्थानों पर मास्क नहीं लगाने पर तीन लाख 81 हजार, बिना मास्क के सामान बेचने पर 15 हजार 512, निर्धारित दूरी की पालना नहीं करने पर आठ लाख 59 हजार 313 लोगों के चालान किए हैं। सार्वजनिक स्थानों पर थूकने, शराब का सेवन करने पर कार्यवाही की जा रही है। निषेधाज्ञा तथा क्वारंटीन मापदंडों का पालन नहीं करने पर तीन हजार 935 मामले पुलिस ने दर्ज कर अब तक 10 हजार 232 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। इसके अलावा 18 लाख 65 हजार 371 वाहनों का चालान किया गया है। 

इधर, राजस्थान में कोरोना संक्रमण विकराल रूप ले रहा है, लेकिन मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने रविवार को साफ किया कि प्रदेश में लॉकडाउन नहीं लगेगा, लेकिन सख्ती बढ़ेगी। गहलोत ने कहा कि रोजी-रोटी बचाने के लिए हम लॉकडाउन नहीं लगा रहे, जिससे आजीविका चलते रहे, लेकिन जीवन बचाना भी जरूरी है। महामारी से बचाव के लिए अब सख्ती करनी होगी। सीएम ने शादी समारोह में आने वाले लोगों की संख्या कम करने की बात भी कही। इसी बीच, पिछले 24 घंटे में प्रदेश में कोरोना के 5105 नए संक्रमित मिले और 10 लोगों की मौत हुई। कोरोना की दूसरी लहर में इतनी बड़ी संख्या में पीड़ितों की संख्या पहली बार सामने आई है। इतनी संख्या में पिछले साल कोरोना के पीक के दौरान भी 24 घंटे में नहीं मिली थी। प्रदेश में अब तक तीन लाख 63 हजार 793 संक्रमित मिलने के साथ ही 2926 लोगों की मौत हुई है। वर्तमान में एक्टिव केसों की संख्या 31,986 है।

एक मई से शुरू होेने वाली चिंरजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना को लेकर वर्चअुल चर्चा करते हुए गहलोत ने कहा कि पिछली बार कोरोना गांवों में नहीं फैला था, लेकिन अब इससे मरने वालों में 30 प्रतिशत गांवों से ही है। लोगों में कोरोना का भय खत्म हो गया है। सरकार ने सख्ती करते हुए रात्रि कफ्र्यू लगाया है। वैक्सीन के बाद भी लोग संक्रमित हो रहे हैं। कोरोना की स्पीड़ बढ़ी है। गहलोत ने कहा कि राजस्थान ही नहीं देश के आठ राज्यों में वैक्सीन की कमी है। गहलोत ने कहा कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री झूठ बोल रहे हैं कि राज्य वैक्सीनेशन नहीं करवा रहे हैं। मैंने इतना झूठ बोलते किसी स्वास्थ्य मंत्री को नहीं देखा। वे कह रहे हैं राज्य वैक्सीन नहीं लगवा रहे, लेकिन हम वैक्सीन खत्म होने की सूचना दे रहे हैं। उधर, वैक्सीन की कमी के कारण 60 फीसद वैक्सीनेशनेशन केंद्र बंद हो गए। केंद्र सरकार ने रविवार को चार लाख वैक्सीन आई, लेकिन यह केवल एक ही दिन की है। रविवार को सबसे अधिक 864 उदयपुर, 666 संक्रमित जोधपुर, 648 जयपुर, 632 कोटा, 178 राजसमंद, 134 सिरोही, 161 डूंगरपुर, 113 बीकानेर,167 अजमेर व 180 अलवर में मिले हैं। प्रदेश के सभी 33 जिलों में संक्रमित मिले हैं।

chat bot
आपका साथी