Lockdown: जोधपुर से यूपी के 1151 प्रवासी श्रमिकों को लेकर रवाना हुई विशेष रेलगाड़ी

Special train. सीटों की संख्या कम होने के कारण आखिरकार 1151 प्रवासी श्रमिक ही बलिया रवाना हो सके।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Wed, 13 May 2020 05:43 PM (IST) Updated:Wed, 13 May 2020 05:43 PM (IST)
Lockdown: जोधपुर से यूपी के 1151 प्रवासी श्रमिकों को लेकर रवाना हुई विशेष रेलगाड़ी
Lockdown: जोधपुर से यूपी के 1151 प्रवासी श्रमिकों को लेकर रवाना हुई विशेष रेलगाड़ी

जोधपुर, संवाद सूत्र। Special train. राजस्थान में जोधपुर की विभिन्न फैक्ट्रियों में काम करने वाले उत्तर प्रदेश के प्रवासी श्रमिकों को विशेष ट्रेन से बलिया भेजा गया। हालांकि प्रशासन की तरफ से पूर्व में 1440 प्रवासी श्रमिकों को बलिया भेजने का दावा किया गया था, लेकिन सीटों की संख्या कम होने के कारण आखिरकार 1151 प्रवासी श्रमिक ही बलिया रवाना हो सके। इसके बावजूद तय संख्या से तीन गुना की संख्या में प्रवासी श्रमिक जोधपुर से बलिया जाने के लिए स्टेशन पहुंच गए। तकरीबन तीन हजार से अधिक की संख्या में स्टेशन पहुंचे प्रवासी श्रमिकों को देखकर प्रशासन भी एक बारगी हड़बड़ा गया। इसके बाद समझाइश के बाद बचे प्रवासी श्रमिकों को वापस भेज दिया गया।

घर जाने की खुशी इन प्रवासी श्रमिकों के चेहरों पर साफ झलक रही थी। ट्रेन में सवार होने वाले अधिकांश श्रमिकों ने कहा कि हालात सामान्य होते ही वे अपने रोजगार पर एक बार फिर से जोधपुर आ जाएंगे। उन्होंने कहा कि परिवार पालने की खातिर उनको वापस तो आना ही पड़ेगा। उत्तर प्रदेश के बलिया के लिए बुधवार अपरान्ह सवा दो बजे विशेष ट्रेन जोधपुर रेलवे स्टेशन से रवाना हुई। पहले इस ट्रेन की रवानगी के समय को लेकर भी असमंजस बना रहा। इस ट्रेन में उन्हीं लोगों को भेजा गया था, जिन्होंने पहले से ऑनलाइन अपना पंजीकरण करवा रखा था।

इस ट्रेन से पहले 1440 लोगों को बलिया भेजा जाना था, लेकिन ट्रेन में सीटों के आधार पर संख्या कम कर दी गई। इसके बावजूद बड़ी संख्या में लोग स्टेशन पहुंचे, जिसके बाद पूर्व पंजीयन के आधार पर 1151 श्रमिकों को गंतव्य के लिए रवाना किया गया।

कई किलोमीटर चल पैदल ही पहुंचे 

अपने गांव के लिए चलने वाली विशेष ट्रेन का सुन कई प्रवासी श्रमिक आसपास के क्षेत्रों से पैदल ही चल जोधपुर स्टेशन की ओर पहुंचे। हालांकि प्रशासन ने पूर्व में कई संदेश भी प्रसारित किए थे, लेकिन अपने घर जाने की खुशी और आतुरता में वह संदेश कहीं दिखाई नहीं दिए और 3000 से अधिक की संख्या में प्रवासी श्रमिकों ने जोधपुर रेलवे स्टेशन का रुख किया। इधर, चार युवा सुबह पैदल ही बलिया के लिए रवाना हो गए। शहर से करीब 30 किलोमीटर दूर डांगियावास पहुंचे इन चारों को प्रशासन एक वाहन में जोधपुर लेकर आया। प्रशासन ने यात्रा की औपचारिकता पूरी करने से लिए श्रमिकों को सुबह सागरिया औद्योगिक क्षेत्र के समीप एक स्कूल बुलवाया था।

प्रशासन की तरफ से कहा गया था कि जिन लोगों को मैसेज मिले हैं वे ही वहां पहुंचे, लेकिन इस स्कूल में श्रमिकों की भीड़ उमड़ पड़ी। श्रमिकों की भीड़ देख एक बार वहां तैनात अधिकारियों के हाथ-पांव फूल गए। बाद में उन्होंने पुलिस ने समझाइश कर अतिरिक्त श्रमिकों को वापस भेजा। जोधपुर में औद्योगिक इकाइयो समेत सब्जी मंडी में भी बलिया के मजदूर काम करते हैं।

राजस्थान की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी