बीकानेर में खाजूवाला के पास तारबंदी से मात्र 50 मीटर की दूरी पर पाकिस्तान का ओपी टॉवर, तस्करी में इंटरपोल की मदद लेने की तैयारी

-एनसीबी के उप निदेशक बोले एनआईए को सौंपी जा सकती है जांच। सिंह ने बताया कि किस आतंकवादी संगठन और पाकिस्तानी रेंजर्स ने इस तस्करी की घटना में सहयोग किया इस पर निश्चित तौर पर हैंडल्र्स की जांच की जाएगी ।

By Vijay KumarEdited By: Publish:Sat, 05 Jun 2021 08:53 PM (IST) Updated:Sat, 05 Jun 2021 10:53 PM (IST)
बीकानेर में खाजूवाला के पास तारबंदी से मात्र 50 मीटर की दूरी पर पाकिस्तान का ओपी टॉवर, तस्करी में इंटरपोल की मदद लेने की तैयारी
बीएसएफ के डीआईजी पुष्पेंद्र सिंह ने बताया कि बुधवार रात हेरोइन बरामद की दो लोगों को पकड़ा गया था ।

 नरेन्द्र शर्मा, जयपुर । पाकिस्तान की तरफ से बढ़ती मादक पदार्थों की तस्करी पर नकेल कसने के लिए नारबोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) ने जांच शुरू कर दी है । एनसीबी का मानना है कि सीमा पार से नारको टेरेरिज्म को बढ़ावा दे रहे तस्करों के खिलाफ अब न सिर्फ डोजियर (रिकॉर्ड) तैयार हो रहा है, बल्कि इंटरपोल की मदद भी ली जाएगी। दो दिन पूर्व राजस्थान के बीकानेर से सटी पाकिस्तान सीमा से पीवीसी पाइप के 54 टुकड़ों में छोटे-छोटे थैलों में भरकर भेजी गई 56.3 किलो हेरोइन बीएसएफ के जवानों द्वारा कब्जे में लेने और तस्करी नाकाम करने के बाद जांच तेज कर दी गई है।

आतंकवादी संगठन और पाकिस्तानी रेंजर्स ने तस्करी केस में सहयोग किया

शनिवार को एनसीबी के उप निदेशक ज्ञानेश्वर सिंह ने बीकानेर में बीएसएफ के उच्च अधिकारियों के साथ बैठक की । सिंह का कहना है कि हेरोइन के उत्पादन से लेकर अंतिम व्यक्ति तक पहुंचने की तैयारी तेज कर दी गई है। उन्होंने कहा कि अगर जरूरत पड़ी तो एनआईए को इस मामले की जांच दी जाएगी। बीएसएफ अधिकारियों के साथ बैठक के बाद सिंह ने बताया कि किस आतंकवादी संगठन और पाकिस्तानी रेंजर्स ने इस तस्करी की घटना में सहयोग किया इस पर निश्चित तौर पर हैंडल्र्स की जांच की जाएगी । तस्करी का लिंक देखा जा रहा है। अभी सभी एजेंसियों के अधिकारी और विशेषज्ञ मिलकर लिंक को एक दूसरे से जोड़ने का काम कर रहे हैं।

खाजूवाला के पास तारबंदी से मात्र 50 मीटर दूरी पर पाक का ओपी टॉवर

सिंह ने कहा कि यह तो सही है कि सीमा पार से मादक पदार्थ आ रहा है । वहां से कोई न कोई बड़ा ग्रुप यहां भेज रहा है । तस्करी का डोजियर बनाने का कारण यह है कि कुछ तस्कर सीमा पार है जो मादक पदार्थ भारत की तरफ पुश कर रहे हैं । ऐसे माफियाओं के खिलाफ इंटरपोल की मदद से कार्रवाई की जाएगी। पाकिस्तान से सटी बीकानेर में खाजूवाला के पास तारबंदी से मात्र 50 मीटर की दूरी पर पाकिस्तान का ओपी टॉवर है। ऐसे में पाकिस्तानी रेंजर्स की मदद की बात तो साफ नजर आ रही है।

बीएसएफ ने पाक रेंजर्स के समक्ष जताई नाराजगी : डीआईजी पुष्पेंद्र सिंह

बीएसएफ के डीआईजी पुष्पेंद्र सिंह ने दैनिक जागरण को बताया कि बुधवार रात तस्करी की हेरोइन बरामद कर दो लोगों को पकड़ा गया था । उसी दिन पाक रेंजर्स को बांदली पोस्ट पर बुलाकर नाराजगी जताई गई थी । पाक रेंजर्स ने पहले तो स्वीकारा कि हेरोइन उनके यहां से आई है,लेकिन बाद में साफ इंकार कर दिया। उन्होंने कहा कि एक प्रोटेस्ट नोट तैयार किया गया है । ये अगले एक -दो दिन में पाक रेंजर्स को सौंपा जाएगा।

जांच एजेंसियां फिलहाल अधिकारिक रूप से बोलने को तैयार नहीं है

एनसीबी के उप निदेशक के साथ दो विशेषज्ञ भी दिल्ली से बीकानेर पहुंचे। यहां उन्होंने बीएसएफ अधिकारियों के साथ बैठक कर तस्करी की अफीम जिस जगह पर भेजी गई थी, वहां का भी मौका देखा। इस तस्करी में पाकिस्तान के बड़े तस्कर मलिक चौधरी का नाम सामने आया है, लेकिन बीएसएफ और अन्य जांच एजेंसियां फिलहाल अधिकारिक रूप से बोलने को तैयार नहीं है । बीकानेर पुलिस थाने में शनिवार को भी तस्करी के आरोप में पकड़े गए दो युवकों से एनसीबी और बीएसएफ के अफसरों ने पूछताछ की।

सबसे ज्यादा तस्करी पंजाब से हुई, बड़ी मात्रा में तस्करी की हेरोइन मिली

एनसीबी के उप निदेशक ने बताया कि सीमा पार से सबसे ज्यादा तस्करी पंजाब से हुई है । अब तक पाकिस्तान से सटी सीमा से पंजाब में करीब 300 किलो,जम्मू फ्रंटियर से 61 किले से ज्यादा हेराइन बरामद हुई है। राजस्थान में पहली बार बड़ी मात्रा में तस्करी की हेरोइन बरामद की गई है।

chat bot
आपका साथी