राजस्थान में कक्षा 9 से 12 तक के स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटी एक सितंबर से खुलेंगे, सरकार की गाइडलाइन जारी

राजस्थान में कक्षा 9 से 12 तक के स्कूल कॉलेज और यूनिवर्सिटी बुधवार को खोले जाएंगे। स्कूलकॉलेज और यूनिवर्सिटी खोले जाने को लेकर सरकार ने गाइडलाइन जारी की है । राज्य के सभी स्कूलों में 30 फीसदी पाठ्यक्रम में कटौती करने का फैसला किया गया है।

By Vijay KumarEdited By: Publish:Tue, 31 Aug 2021 09:11 PM (IST) Updated:Tue, 31 Aug 2021 09:11 PM (IST)
राजस्थान में कक्षा 9 से 12 तक के स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटी एक सितंबर से खुलेंगे, सरकार की गाइडलाइन जारी
कक्षा 9 से 12 तक के स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटी बुधवार को खोले जाएंगे

जागरण संवाददाता, जयपुर! राजस्थान में कक्षा 9 से 12 तक के स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटी बुधवार को खोले जाएंगे। स्कूल,कॉलेज और यूनिवर्सिटी खोले जाने को लेकर सरकार ने गाइडलाइन जारी की है । राज्य के सभी स्कूलों में 30 फीसदी पाठ्क्रम में कटौती करने का फैसला किया गया है। शिक्षा विभाग प्रत्‍येक माह में छात्रों के मूल्यांकन के लिए टेस्ट भी लेगा ।

भविष्य में लॉकडाउन की स्थिति में उसी आधार पर छात्रों का मूल्यांकन के लिए भी टेस्ट होगा। शिक्षामंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने बताया कि लंबे समय से कोरोना महामारी के कारण शिक्षा व्यवस्था बे पटरी हो गई थी । ऐसे में छात्रों और शिक्षकों पर दबाव न बन सके इस बात को ध्यान में रखते हुए शिक्षा विभाग ने 30 फीसदी कोर्स में कटौती का फैसला किया गया है। अब स्कूलों में सिर्फ 70 फीसदी कोर्स ही पढ़ाया जाएगा ।

शिक्षामंत्री ने बताया कि कोरोना की तीसरी लहर की संभावना जताई जा रही है । ऐसे में शिक्षा विभाग द्वारा अब प्रत्येक महीने में छात्रों का टेस्ट लेने का फैसला लिया गया है ।उन्होंने कहा कि राज्य में छोटे बच्चों का स्वास्थ्य प्राथमिकता है । ऐसे में हर स्कूल की हकीकत जांची जाएगी । इसके लिए सरकारी अधिकारी जनप्रतिनिधियों के साथ स्कूलों का औचक निरीक्षण करेंगे । तय की गई गाइडलाइन के दो प्रत्येक छात्र के बीच दो गज की दूरी रहेगी । एक ही टेबल पर अगर तीन छात्रों के बैठने की व्यवस्था है तो वहां बीच की सीट खाली रहेगी ।

लंच ब्रेक के लिए बच्चों को खुला स्थान उपलब्ध करवाया जाएगा । शिक्षकों व छात्रों के लिए मास्क की अनिवार्यता रहेगी । प्रार्थना सभा नहीं होगी । खेलकुद प्रतियोगिताओं पर रोक रहेगी । सैनिटाइजेशन का प्रबंध रहेगा । जुकाम,खांसी और बुखार वाले शिक्षक व छात्र स्कूल नहीं आ सकेंगे । स्कूल में जो छात्र नहीं आएंगे उन्हे ऑनलाइन पढ़ाई करवाई जाएगी । जानकारी के अनुसार राज्य मे 14,914 सरकारी स्कूल हैं,जिनमें 26 लाख से ज्यादा बच्चे पढ़तें है। इसी तरह 16,180 निजी स्कूलों में करीब 25 लाख बच्चे पढ़ते हैं ।

chat bot
आपका साथी