Coronavirus: राजस्थान में कोरोना के 1450 नए मामले, परिवहन मंत्री भी संक्रमित

Coronavirus राजस्थान स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक प्रदेश में कोरोना के कुल मामले 80227 हो गए हैं जिसमें 65093 रिकवर 14091 सक्रिय मामले और 1043 मौतें शामिल हैं।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Sun, 30 Aug 2020 07:02 PM (IST) Updated:Sun, 30 Aug 2020 10:15 PM (IST)
Coronavirus: राजस्थान में कोरोना के 1450 नए मामले, परिवहन मंत्री भी संक्रमित
Coronavirus: राजस्थान में कोरोना के 1450 नए मामले, परिवहन मंत्री भी संक्रमित

जागरण संवाददाता, जयपुर। Coronavirus: राजस्थान में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 1450 नए मामले सामने आए, 2122 रिकवर हुए और 13 मौतें हुईं हैं। राज्य स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, प्रदेश में कुल मामले 80,227 हो गए हैं, जिसमें 65,093 रिकवर, 14,091 सक्रिय मामले और 1,043 मौतें शामिल हैं। इस बीच, प्रदेश के परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इसकी जानकारी उन्होंने ट्वीट कर दी। उन्होंने लिखा कि कुछ लक्षण दिखने पर मैंने कोरोना टेस्ट करवाया और मेरी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। मेरा अनुरोध है कि गत दिनों में मेरे संपर्क में जो लोग आए हैं, वह स्वयं को आइसोलेट कर अपनी जांच करवाएं। आप सभी स्वस्थ रहें और अपना ख्याल रखें। खाचरिवास 28 अगस्त को नीज और जेईई परिक्षाओं के विरोध में हुए प्रदर्शन में शामिल हुए थे।

जिसमें सचिन पायलट समेत कांग्रेस के कई विधायक, नेता और कार्यकर्ता मौजूद रहे थे। पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने खुद को तीसरी बार आइसोलेट किया है। वसुंधरा राजे से तीन दिन पहल भाजपा की एक महिला कार्यकर्ता ने मुलाकात की थी, उसके कोरोना पॉजिटिव होने की जानकारी मिली है। इसके बाद वसुंधरा राजे ने खुद को आइसोलेट कर लिया। इससे पहले वे एक बार लखनऊ और दूसरी बाद दिल्ली में आइसोलेट हुई थी। कांग्रेस के वरिष्ठ विधायक विश्वेंद्र सिंह व भाजपा विधायक पब्बाराम विश्नोई पिछले दिनों ही संक्रमित हुए हैं।

मुख्यमंत्री कार्यालय के 10 अधिकारी और कर्मचारी चार दिन पहले ही कोरोना की चपेट में आए हैं। टोंक में देवली पुलिस थाने के एक सिपाही रमेश की कोरोना के कारण मौत हो गई। थाने के चार सिपाही संक्रमित मिले हैं। अजमेर जेल में एक दर्जन कैदियों के संक्रमित होने की जानकारी सामने आई है। प्रदेश कोटा और आबू रोड में छह सितंबर और उदयपुर व बीकानेर में सोमवार सुबह तक के लिए लॉकडाउन लगाया गया है। राज्य सरकार ने परिस्थितियों के हिसाब से लॉकडाउन लागू करने का अधिकार जिला कलेक्टरों को दिया है।

गहलोत बोले, सांसद और विधायक कराएं जांच

पिछले एक सप्ताह में कोरोना मरीजों की संख्या में हुई अचानक बढ़ोतरी को देखते हुए रविवार को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने समीक्षा बैठक ली। गहलोत ने कहा कि कोविड-19 के कारण जिन लोगों की आजीविका छिन गई और जो जरूरतमंद हैं, ऐसे चार लाख 14 हजार परिवारों को निशुल्क गेहूं व चना उपलब्ध कराया जाएगा। गहलोत ने सांसदों व विधायकों को कोरोना जांच कराने का आग्रह किया है। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ दिनों में सांसद व विधायक कोरोना पॉजिटिव आए हैं। ऐसे में सभी को जांच करानी चाहिए।

इस दौरान गहलोत ने निर्देश दिए कि गंभीर रोगियों को आवश्यक्ता होने पर निजी अस्पतालों निशुल्क उपचार मिल सकेगा। सरकारी अस्पतालों के साथ-साथ जरूरत के अनुसार निजी अस्पतालों को तैयार रहने के लिए कहा गया है। उन्होंने संभागीय स्तर पर मेडिकल कॉलेज से संबद्ध अस्पतालों में हाई फ्लो ऑक्सीजन युक्त बैड और आईसीयू बैड की संख्या आगामी एक माह में तीन से चार गुना बढ़ाने के निर्देश दिए। गहलोत ने कहा कि जयपुर मेट्रो शीघ्र शुरू होगी। उन्होंने सामाजिक व सांस्कृति कार्यक्रमों में 50 से अधिक लोगों के एकत्रित होने पर रोक जारी रखने की बात कही। 

chat bot
आपका साथी