Rajasthan: इंटरनेट मीडिया पर निगरानी के लिए पुलिस सेल गठित करेगी, भटके युवाओं को सही दिशा में लाना है लक्ष्य

राजस्थान में भटके हुए युवाओं को सुधारने के लिए सभी जिला पुलिस अधीक्षक कार्यालयों में परामर्श प्रकोष्ठ काउंसलिंग सेल गठित किए जाएंगे। इस संबंध में पुलिस महानिदेशक उमेश मिश्रा ने बुधवार को आदेश जारी करते हुए कई जानकारी दी है।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Wed, 28 Dec 2022 09:32 PM (IST) Updated:Wed, 28 Dec 2022 09:32 PM (IST)
Rajasthan: इंटरनेट मीडिया पर निगरानी के लिए पुलिस सेल गठित करेगी, भटके युवाओं को सही दिशा में लाना है लक्ष्य
राजस्थान के सभी जिला पुलिस अधीक्षक कार्यालयों में परामर्श प्रकोष्ठ काउंसलिंग सेल गठित किए जाएंगे।

जागरण संवाददाता,जयपुर। राजस्थान के सभी जिला पुलिस अधीक्षक कार्यालयों में परामर्श प्रकोष्ठ काउंसलिंग सेल गठित होंगे। इस संबंध में पुलिस महानिदेशक उमेश मिश्रा ने बुधवार को आदेश जारी किए हैं। यह सेल स्थानीय पुलिस द्वारा उपलब्ध करवाए गए डाटा के आधार पर चयनित भटके हुए युवाओं की सकारात्मक काउंसलिंग करेगी।

मिश्रा ने बताया कि इंटरनेट मीडिया के माध्यम से बढ़ रहे अपराधों पर निगरानी रखकर सक्रिय अपराधियों के विरूद्ध आवश्यक कार्रवाई की जाएगी। सेल जिलों में सक्रिय अपराधियों एवं गैंगस्टर से प्रभावित होकर इंटरनेट मीडिया पर अनुयायी बनने वाले युवाओं को ऐसे अपराधियों से दूर रखने की कोशिश करेगा ।

कई विभिन्न मुद्दों पर ध्यान रखेगा सेल 

इंटरनेट मीडिया साइट पर निगरानी रखने तथा भटके युवाओं को सही दिशा में लाने के लिए गठित की गई है। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक स्तर के अधिकारी इस सेल के प्रभारी होंगे। सेल में महिला पुलिस अधिकारी,मनोचिकित्सक और अन्य प्रमुख लोगों को शामिल किया जाएगा। युवाओं को इंटरनेट मीडिया के माध्यम से महिमामंडित करने के प्रयासों पर लगाम लगाने का काम भी यह सेल करेगी।

मिश्रा ने बताया कि इंटरनेट मीडिया के माध्यम से भटके युवाओं पर लगाम लगाने के लिहाज से चार महीने का विशेष अभियान चलाया जाएगा। उन्होंने बताया कि जाति या समाज के अपराधियों के प्रति भावनात्मक जुड़ाव,अपराधियों की विलासितापूर्ण जीवन शैली,महंगी कार,संपति,बेरोजगारी,बुरी संगत सहित विभिन्न मुददों का ध्यान यह सेल रखेगा।

यह भी पढ़ें: Rajasthan News: बिल कलेक्शन में गड़बड़ी पाए जाने पर निगम प्रशासन ने सहायक लेखाधिकारी रवि शर्मा को किया निलंबित

chat bot
आपका साथी