Rajasthan: पांच-पांच लाख में बेचा गया लाईब्रेरियन का पेपर, परीक्षा रद

Rajasthan Board. राजस्थान में पेपर लीक होने के बाद लाइब्रेरियन की परीक्षा रद होने के मामले में पुलिस ने छह लोगों को गिरफ्तार किया है।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Wed, 01 Jan 2020 03:24 PM (IST) Updated:Wed, 01 Jan 2020 07:09 PM (IST)
Rajasthan: पांच-पांच लाख में बेचा गया लाईब्रेरियन का पेपर, परीक्षा रद
Rajasthan: पांच-पांच लाख में बेचा गया लाईब्रेरियन का पेपर, परीक्षा रद

जागरण संवाददाता, जयपुर। राजस्थान सरकार की लाइब्रेरियन सीधी भर्ती परीक्षा 2018 पेपर आउट होने के कारण रद कर दी गई है। परीक्षा की नई तिथि फिलहाल जारी नहीं की गई है। इस संबंध में राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से लाइब्रेरियन भर्ती परीक्षा को निरस्त करने के आदेश जारी कर दिए गए हैं। पेपर आउट मामले में जयपुर पुलिस कमिश्नरेट की कार्रवाई में पेपर लीक गिरोह का पर्दाफाश हुआ था। पुलिस ने इस मामले में दो युवतियों समेत छह आरोपियों को गिरफ्तार किया था।

पुलिस की जांच में सामने आया कि राज्य कर्मचारी 29 दिसंबर को हुई इस परीक्षा से दो घंटे पहले ही पेपर लीक हो गया था। जांच-पड़ताल के बाद पुलिस ने पेपर आउट माना था। पुलिस की रिपोर्ट के आधार पर ही कर्मचारी चयन बोर्ड ने अब परीक्षा फिर से कराने का फैसला लिया है।

पुलिस की जांच में सामने आया कि पेपर पांच-पांच लाख रुपये में बेचा गया था। जयपुर पुलिस आयुक्तालय की क्राइम ब्रांच और जिला उत्तर की स्पेशल टीम ने राजधानी के विद्याधर नगर में दबिश देकर पर्दाफाश कर दिया। पेपर लीक के इस मामले में दो अभ्यर्थी युवतियों समेत एक हॉस्टल के केयरटेकर सहित छह लोगों को गिरफ्तार किया।

वॉट्सएप ग्रुप में शेयर किया पेपर

पुलिस आयुक्त आनंद श्रीवास्तव के अनुसार इस कार्रवाई में एक प्रिंटर, लैपटॉप, मोबाइल और नकदी बरामद की गई है। इस मामले के सरगना ने व्हाट्सएप पर एक ग्रुप (जय श्रीकृष्ण) बनाकर पांच लोगों को जोड़ा था। इस ग्रुप पर सुबह नौ बजे पेपर शेयर किया गया। आरोपितों ने प्रिंटआउट लेकर महिला अभ्यर्थियों को दिया। इसके बाद इसी ग्रुप में उत्तर कुंजी भी शेयर की गई।

सीकर के करीब 50 अभ्यर्थियों से पेपर के बदले पैसे लेने की बात सामने आई है। पुलिस के अनुसार, पेपर लीक करने वाले गिरोह के सरगना संदीप नेहरा के 12 बैंक खातों में 62 लाख रुपये मिले हैं। नेहरा के अलावा मौसम चौधरी, ब्रहमा चौधरी,सुरेंद्र एवं प्रदीप चौधरी को गिरफ्तार किया गया है।

राजस्थान की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी