अजमेर से दिल्ली के लिए 110 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी वंदे भारत ट्रेन, इस दिन से होगी शुरुआत

पीएम मोदी 12 अप्रैल को राजस्थान की पहली वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। यह ट्रेन उद्घाटन के दिन अजमेर की बजाय जयपुर से दिल्ली के लिए चलेगी। यह अजमेर से दिल्ली के बीच करीब 110 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी।

By AgencyEdited By: Publish:Sat, 08 Apr 2023 01:09 PM (IST) Updated:Sat, 08 Apr 2023 01:55 PM (IST)
अजमेर से दिल्ली के लिए 110 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी वंदे भारत ट्रेन, इस दिन से होगी शुरुआत
राजस्थान की पहली वंदे भारत ट्रेन को 12 अप्रैल को हरी झंडी दिखाएंगे पीएम मोदी

जयपुर, आइएएनएस। Rajasthan's First Vande Bharat train: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 12 अप्रैल को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जयपुर से नई दिल्ली के लिए राजस्थान की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। उद्घाटन वाले दिन ट्रेन अजमेर की बजाय जयपुर से दिल्ली के लिए चलेगी। 15 फरवरी, 2019 को नई दिल्ली से उत्तर प्रदेश के वाराणसी के लिए पहली सेमी-हाई-स्पीड ट्रेन शुरू होने के बाद से यह 14वीं वंदे भारत एक्सप्रेस होगी।

जल्द ही जारी किया जाएगा कार्यक्रम

सूत्रों के मुताबिक, उद्घाटन के दिन यह वंदे भारत ट्रेन जयपुर से चलेगी, जबकि सामान्य दिनों में यह ट्रेन अजमेर-दिल्ली के बीच चलेगी। ट्रेन का समय, सप्ताह में दिन, ठहराव और किराया सहित ट्रेन का अंतिम कार्यक्रम शीघ्र ही निर्धारित किया जाएगा।

100 फीसदी स्वदेशी तकनीक से बनी है वंदे भारत ट्रेन

इस वंदे भारत ट्रेन की खासियत यह है कि यह पूरी तरह से 100 फीसदी स्वदेशी तकनीक से बनी है। इस वातानुकूलित वाहन में स्वचालित दरवाजे, जीपीएस सिस्टम, वाईफाई आदि जैसी कई सुविधाएं हैं। इस ट्रेन का मार्च में तीन दिनों तक ट्रायल किया गया था। यह अजमेर से दिल्ली के बीच करीब 110 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी।

सिकंदराबाद-तिरुपति वंदे भारत ट्रेन को दिखाई हरी झंडी

पीएम मोदी ने 8 अप्रैल को सिंकदराबाद-तिरुपति वंदे भारत को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यह ट्रेन सिकंदराबाद और तिरुपति के बीच चलेगी। यह देश की 13वीं और तेलंगाना से तीन महीने के भीतर चलने वाली दूसरी वंदे भारत ट्रेन है।

chat bot
आपका साथी