Coronavirus: राजस्थान में 15 और कोरोना पॉजिटिव मिले, प्रदेश में अब तक 106 मामले

Coronavirus in Rajasthan. भीलवाड़ा और जयपुर में संदिग्ध और क्वारंटाइन लोगों के घरों के बाहर होम गॉर्ड के जवान तैनात किए गए हैं।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Wed, 01 Apr 2020 01:45 PM (IST) Updated:Wed, 01 Apr 2020 07:34 PM (IST)
Coronavirus: राजस्थान में 15 और कोरोना पॉजिटिव मिले, प्रदेश में अब तक 106 मामले
Coronavirus: राजस्थान में 15 और कोरोना पॉजिटिव मिले, प्रदेश में अब तक 106 मामले

जयपुर, जागरण संवाददाता। Coronavirus in Rajasthan. राजस्थान में बुधवार को 15 नए पॉजिटिव केस मिले हैं। इनमें जयपुर में 13 नए कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। ये सभी 13 लोग जयपुर के रामगंज इलाके के निवासी हैं, जिन्हें राजस्थान मेडिकल यूनिवर्सिटी और निम्स विवि में आइसोलेट किया गया है। जोधपुर में दो नए केस मिले हैं। इनमें एक 65 वर्षीय स्थानीय निवासी और एक ईरान से एयरलिफ्ट कर लाई गई 61 साल की महिला है। महिला जोधपुर में सेना के वेलनेस सेंटर में रखी गई है। प्रदेश में कुल कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 106 हो गई।

वहीं, जयपुर में कोरोना पॉजिटिवों की संख्या 34 हो गई, 10 की रिपोर्ट आना शेष है। अब तक कोरोना जोन माने जा रहे भीलवाड़ा में पॉजिटिव मरीजों की कुल संख्या 26 है, यहां 83 सैंपल की रिपोर्ट आना अभी बाकी है। प्रदेश में कुल 33 जिले हैं। इनमें से अब तक 11 जिलों में कोरोना पॉजिटिव मामले मिले हैं। सबसे ज्यादा केस जयपुर में 34 और फिर भीलवाड़ा में 26 मिले हैं। इसके अलावा झुंझुनूं में आठ, जोधपुर में 26 (इसमें 18 ईरान से आए), प्रतापगढ़ में दो, डूंगरपुर में तीन, अजमेर में पांच, अलवर, पाली, सीकर और चूरू में एक-एक संक्रमित मिला है। वहीं, उपचार के बाद 14 लोगों को पॉजिटिव से निगेटिव किया गया, पांच लोगों को अस्पताल से घर भेज दिया गया। ड्रोन से जयपुर के रामगंज बाजार इलाके में निगरानी की जा रही है।

अब तक दो लोगों की मौत

प्रदेश में अब तक दो कोरोना पॉजिटिव लोगों की मौत करीब दो सप्ताह पूर्व हुई है। जिसमें पहली मौत 73 वर्षीय बुजुर्ग की हुई है। उसे कई अन्य गंभीर बीमारियां भी थीं। बुजुर्ग डायलिसिस पर था। उसे बीपी, किडनी और सांस लेने में काफी परेशानी थी। हालांकि चिकित्सक किडनी खराब होना मौत का कारण बता रहे हैं। वहीं, दूसरी मौत एक 60 साल के व्यक्ति की हुई है। दोनों के परिवार के दो-दो लोगों में भी कोरोनावायरस पॉजिटिव मिला है।

पूरे प्रदेश के आंकड़े एक तरफ, भीलवाड़ा के बाद अब जयपुर सब पर भारी

संक्रमित दो लोगों की मौत और पॉजिटिव केसों की बढ़ती संख्या ने पूरे राजस्थान की चिंताएं बढ़ा दी हैं। डब्ल्यूएचओ के विशेषज्ञ और वरिष्ठ चिकित्सकों का कहना है कि कम्यूनिटी संक्रमण का यह खतरा पूरे राजस्थान के लिए बड़ी और घातक चुनौती है। वहीं, दूसरी जयपुर के रामगंज में बुधवार को एक साथ 13 मामले मिलने के बाद कम्युनिटी संक्रमण का खतरा पहले से अधिक बढ़ गया है। जयपुर के रामगंज इलाके में पांच दिन पूर्व ओमान से आया एक व्यक्ति पॉजिटिव मिला था, उसकी ट्रेवल हिस्ट्री और परिजनों की जांच के बाद 200 लोगों के सैंपल की जांच की गई। इनमें से 11 लोग पूर्व में पॉजिटिव मिले और 13 पॉजिटिव बुधवार को मिले। 1900 संदिगध लोगों को होम क्वारंटाइन किया गया है। इस तरह से एक व्यक्ति की गलती के चलते 24 लोग पॉजिटिव मिले हैं। अभी 10 लोगों के सैंपल की रिपोर्ट आना शेष है।

रामगंज में बढ़ते संक्रमण के खतरे को देखते हुए सरकार ने जयपुर की चारदीवारी (परकोटे) को पूरी तरह से सील कर दिया गया  पहले जारी किए गए कर्फ्यू पास निरस्त कर दिए गए। अब ड्रोन से शहर में निगरानी रखी जा रही है। घर-घर सर्वे के साथ ही वाहनों एवं सड़कों पर सोड़ियम हाइपोक्लोराइड का छिड़काव किया जा रहा है। उधर, भीलवाड़ा ने कोरोना से जुड़ी उस मिथ को तोड़ दिया कि हमारे देश में अधिकतर संक्रमण विदेशियों के कारण हुए। यहां तो एक डॉक्टर के घर पर विदेश से आए कुछ मेहमानों के कारण पहले वह खुद संक्रमित हुआ। यहां 26 लोग पॉजिटिव आए हैं, वहीं 83 की रिपोर्ट आना शेष है। करीब 5000 हजार लोगों को होम क्वारंटाइन और आइसोलेट किए गए हैं।

कर्फ्यू जारी

कोरोना के बढ़ते प्रकोप के बीच भीलवाड़ा में बुधवार को 12वें दिन कर्फ्यू जारी रहा। यहां तीन से 13 तारीख तक महाकर्फ्यू लगाया जाएगा। झुंझुनूं में 10वें दिन और जयपुर के परकोटा क्षेत्र (चारदीवारी) में चौथे दिन कर्फ्यू जारी रहा। अजमेर और जोधपुर के कुछ कर्फ्यू लगा हुआ है। प्रदेश में लॉकडाउन का असर नजर आ रहा है।

राजस्थान की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी