भरतपुर,धौलपुर के जाट आज से मथुरा मेगा हाईवे पर महापड़ाव शुरू करेंगे

राज्य में ये दो ही जिले ऐसे है जहां रियासत काल में जाट राजा हुआ करते थे।

By Preeti jhaEdited By: Publish:Wed, 07 Jun 2017 03:46 PM (IST) Updated:Wed, 07 Jun 2017 03:46 PM (IST)
भरतपुर,धौलपुर के जाट आज से मथुरा मेगा हाईवे पर महापड़ाव शुरू करेंगे
भरतपुर,धौलपुर के जाट आज से मथुरा मेगा हाईवे पर महापड़ाव शुरू करेंगे

जयपुर, [जागरण संवाददाता] । राजस्थान में भरतपुर-धौलपुर के जाटों को अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी)में आरक्षण की मांग को लेकर आंदोलन अब उग्र होता जा रहा है। जाट समाज के लोगों ने बुधवार को राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 11 पर महापंचायत कर गुरूवार को मथुरा मेगा हाईवे पर महापड़ाव शुरू करने की घोषणा की।

जाट आरक्षण संघर्ष समिति के संयोजक नेमसिंह फौजदार ने कहा कि हरियाणा के जाट आंदोलन के दौरान भरतपुर और धौलपुर के जाटों ने भी आरक्षण की मांग को लेकर आंदोलन किया था। उस समय राजस्थान सरकार ने उचित कार्रवाई का आश्वासन दिया,इस पर आंदोलन स्थगित कर दिया गया था। लेकिन अब एक वर्ष से अधिक समय हो गया राज्य सरकार अपने वादे को पूरा नहीं कर रही।

सरकार आंदोलन की भाषा ही समझती है। हम अपने हक के लिए कोई भी कुर्बानी देने को तैयार है। उन्होंने कहा कि गुरूवार से मथुरा मेगाहाइवे पर शुरू होने वाले महापड़ाव के दौरान यदि कोई नुकसान होता है तो उसकी जिम्मेदारी सरकार की होगी। बुधवार को हुई महापंचायत के बाद जाट समाज के लोग अलग-अलग गांवों के लिए निकल गए जहां लोगों को गुरूवार से शुरू होने वाले महापड़ाव के लिए आमंत्रित कर रहे है।

उल्लेखनीय है कि सरकार ने प्रदेश के अन्य क्षेत्रों के जाट समाज को आरक्षण देते समय धौलपुर एवं भरतपुर के जाटों को अन्य जाटों को आरक्षण से वंचित इसलिए रखा था क्योंकि यहां जाट आर्थिक रूप से सम्पन्न माने जाते है। वहीं राज्य में ये दो ही जिले ऐसे है जहां रियासत काल में जाट राजा हुआ करते थे। 

यह भी पढ़ें: टैक्स चोरी के मामले में दिल्ली निवासी उधमी गिरफ्तार

यह भी पढ़ें: अवैध खनन कर पत्थर ले जा रहे ट्रक को रोका तो सिपाही को कुचला

chat bot
आपका साथी