Coronavirus: कोरोना से स्वस्थ हुए इटली के पर्यटक की हार्ट अटैक से मौत, आठ नए पॉजिटिव मिले

Coronavirus.कोरोना वायरस से पॉजिटिव पाए जाने पर इलाज के बाद स्वस्थ हुए इटली के पर्यटक एंड्री कार्ली की राजस्थान में मौत हो गई।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Fri, 20 Mar 2020 06:01 PM (IST) Updated:Fri, 20 Mar 2020 07:36 PM (IST)
Coronavirus: कोरोना से स्वस्थ हुए इटली के पर्यटक की हार्ट अटैक से मौत, आठ नए पॉजिटिव मिले
Coronavirus: कोरोना से स्वस्थ हुए इटली के पर्यटक की हार्ट अटैक से मौत, आठ नए पॉजिटिव मिले

जागरण संवाददाता, जयपुर। Coronavirus. राजस्थान में कोरोना वायरस से पॉजिटिव पाए जाने पर इलाज के बाद स्वस्थ हुए इटली के 69 वर्षीय पर्यटक एंड्री कार्ली की शुक्रवार को मौत हो गई। जयपुर के एसएमएस अस्पताल में कोरोना के इलाज से स्वस्थ हुआ पर्यटक चेन स्मोकर था। किडनी सहित अन्य बीमारियों के कारण इलाज के लिए दो दिन पहले उसे फोर्टिस अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां शुक्रवार को हार्ट अटैक से मौत हो गई। उधर, छह कोरोना पॉजिटिव और 25 संदिग्ध मिलने के कारण भीलवाड़ा शहर में कर्फ्यू लगा गया है।

जिला कलेक्टर राजेंद्र भट्ट ने बताया कि कर्फ्यू लगाने के बाद बाजार बंद करा दिए गए। संदिग्ध मिले 25 लोगों के सैंपल जयपुर एसएमएस अस्पताल में जांच के लिए भेजे गए हैं, ये सभी फिलहाल स्थानीय एमजी अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती है। भीलवाड़ा की सीमाएं सील कर दी गई है। यहां दैनिक आवश्यक्ताओं का सामान खरीदने के लिए सुबह तीन और शाम को दो घंटे की छूट दी जाएगी। झुंझुनूं के आधे शहर में गुरुवार से ही कर्फ्यू लगा हुआ है। झुंझुनूं में विदेश से आए एक दंपति और उनका बच्चा को पॉजिटिव मिला था, इन्हें एसएमएस अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया है। इसके परिवार के 17 सदस्यों को झुंझुंनूं जिला अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है। पिछले तीन दिन से प्रदेश में धारा-144 लगी हुई है।

प्रदेश में शुक्रवार को एक ही दिन में आठ नए पॉजिटिव मिले हैं। इनमें भीलवाड़ा में एक प्राइवेट चिकित्सक सहित छह लोग और जयपुर शहर में यूएसए से आई एक युवती और फागी का एक 29 वर्षीय युवक शामिल है। इससे पहले गुरुवार देर रात को दो पॉजिटिव मिले थे। इस तरह अब तक 17 पॉजिटिव मिले हैं, इनमें से तीन इलाज के बाद स्वस्थ हो गए। शुक्रवार को प्रदेश में 16 संदिग्ध सामने आए हैं। संदिग्धों में अजमेर जिले के केकड़ी के सात, दौसा जिले में एक ही परिवार के छह और तीन विभिन्न इलाकों के लोग शामिल है। इन्हें आइसोलेशन में रखा गया है। कोरोना के कहर को देखते हुए अजमेर स्थित विश्व प्रसिद्ध ख्वाजा साहब की दरगाह में जुमे की नमाज के दौरान इतिहास में पहली बार काफी कम लोग जुटे। अधिकांश लोगों ने घर में ही नमाज अता दी। अंतरराज्यीय बस सेवा पर रोक लगाने पर विचार किया जा रहा है।

चिकित्सा मंत्री बोले, जिला स्तर पर आइसोलेशन सेंटर बनाए गए

चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने बताया कि सरकार ने जिला स्तर पर आइसोलेशन सेंटर बनाने के साथ ही चिकित्सकों व नर्सिंग स्टाफ के अवकाश रद कर दिए हैं। उन्होंने बताया कि इटली के जिस पर्यटक की मौत हुई है, वह किडनी और हार्ट का मरीज था। चेन स्मोकर था। कोरोना से तो स्वस्थ हो गया था, लेकिन अन्य बीमारियों के कारण उसे उसकी पत्नी ने दूतावास से बात कर के फोर्टिस अस्पताल में भर्ती कराया था, जहां शुक्रवार सुबह उसे हार्ट अटैक हो गया। वह 23 सदस्यीय इटली के दल के साथ राजस्थान भ्रमण पर आया था। जांच के दौरान उसे और उसकी पत्नी को कोरोना पीड़ित पाया गया तो यहां इलाज किया गया था, जिससे वे स्वस्थ हो गए थे।

उन्होंने बताया कि शुक्रवार को भीलवाड़ा में सबसे पहले एक प्राइवेट अस्पताल के 37 वर्षीय चिकित्सक को कोरोना पीड़ित पाया गया, उसने कई लोगों का इलाज किया, अस्पताल में भी मिला। संदिग्धों की जांच के बाद यहां चिकित्सक सहित चार लोगों को पॉजिटिव पाया गया है  उन्होंने बताया कि गुरुवार रात जयपुर में दंपति और उनका चार माह का बच्चा पॉजिटिव मिले हैं। ये 17 मार्च को स्पेन से दुबई के रास्ते दिल्ली पहुंचे थे और फिर वहां से 18 मार्च को टैक्सी लेकर जयपुर आए थे। जयपुर में खुद का घर होने के बावजूद यहां एक होटल में कमरा लिया। 19 मार्च को उनकी तबीयत बिगड़ी तो एसएमएस अस्पताल में जांच के लिए गए, सैंपल जांच के बाद देर रात उन्हें पॉजिटिव पाया गया। सीएम अशोक गहलोत ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जिला कलेक्टरों के साथ संवाद किया और कोरोना से बचाव को लेकर तय गाइडलाइन की पालना करने के निर्देश दिए।

यह भी पढ़ेंः सेल्फ आइसोलेशन में हैं वसुंधरा राजे और दुष्यंत

chat bot
आपका साथी