Move to Jagran APP

Coronavirus: सिंगर कनिका कपूर से मिलने के बाद सेल्फ आइसोलेशन में हैं वसुंधरा राजे और दुष्यंत

Coronavirus. वसुंधरा राजे ने कहा कि सावधानी के तौर पर मैं और दुष्यंत सेल्फ आइसोलेशन में हैं और हम सभी आवश्यक निर्देशों का पालन कर रहे हैं।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Fri, 20 Mar 2020 04:57 PM (IST)Updated: Fri, 20 Mar 2020 07:35 PM (IST)
Coronavirus: सिंगर कनिका कपूर से मिलने के बाद सेल्फ आइसोलेशन में हैं वसुंधरा राजे और दुष्यंत
Coronavirus: सिंगर कनिका कपूर से मिलने के बाद सेल्फ आइसोलेशन में हैं वसुंधरा राजे और दुष्यंत

जयपुर, जेएनएन। Coronavirus. राजस्थान की पूर्व सीएम वसुंधरा राजे ने कहा है कि बेटे व भाजपा सांसद दुष्यंत और उसके ससुराल वालों के साथ मैं लखनऊ में एक डिनर पर गई थी। बॉलीवुड की गायिका कनिका कपूर जोकि कोरोना संक्रमित पाई गई हैं, वे भी उस डिनर में बतौर अतिथि मौजूद थीं। सावधानी के तौर पर मैं और दुष्यंत सेल्फ आइसोलेशन में हैं और हम सभी आवश्यक निर्देशों का पालन कर रहे हैं। 

loksabha election banner

 

सरकारी कार्यालयों में शट डाउन, परीक्षाएं स्थगित, हॉस्टल खाली कराए
कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए राजस्थान के सरकारी कार्यालयों में शटडाउन करने के साथ ही स्कूल से लेकर यूनिवर्सिटी तक की परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं। बीयर बार, स्पा, क्लब हाउस बंद कर दिए गए। सभी सरकारी और गैर सरकारी हॉस्टल खाली कराए जा रहे हैं। इनमें रहने वाले विद्यार्थियों को उनके घर भेजा जा रहा है। फैक्ट्रियों में वर्क फ्रॉम होम और पार्क बंद करने के निर्देश दिए गए हैं। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अध्यक्षता में गुरुवार को समीक्षा बैठक हुई। संक्रमण की रोकथाम के लिए सरकारी कार्यालयों में आगंतुकों पर रोक लगा दी है। गहलोत ने आवश्यक सेवाओं के अलावा अन्य विभागों में शटडाउन करने के निर्देश दिए हैं। इनमें 50 फीसद कर्मचारी कार्यालय में उपस्थिति देंगे और शेष 50 प्रतिशत घर से कार्य करेंगे। कर्मचारी घर से ऑनलाइन काम कर सकेंगे। सरकार ने स्पष्ट किया कि शटडाउन का मतलब अवकाश नहीं है।

कर्मचारियों को मुख्यालय नहीं छोड़ने के निर्देश

कर्मचारियों को मुख्यालय नहीं छोड़ने के निर्देश दिए हैं। कर्मचारियों को जरूरत पड़ने पर दफ्तर बुलाया जा सकेगा। सीएम ने मनरेगा श्रमिकों को 31 मार्च तक कार्य स्थल पर आने से रोकने के लिए कहा है, लेकिन उन्हे मानदेय मिलता रहेगा। स्कूलों में पैरेंट्स-टीचर मीटिंग अब नहीं होगी। सीएम ने होम आइसोलेशन की पालन नहीं करने वालों के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। वहीं, सरकारी आदेश के बावजूद स्कूल खोलने पर एक प्राइवेट स्कूल की मान्यता समाप्त कर दी गई।--ये सरकारी विभाग खुलेंगे : चिकित्सा, आयुर्वेद, ऊर्जा, विद्युत निगम, जलदाय, स्वायत्त शासन एवं नगरीय निकाय, आपदा प्रबंधन, पुलिस और कारागार, पंचायती राज, वित्त, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति, परिवहन, आइटी, विधि, सामान्य प्रशासन आदि विभागों में शटडाउन नहीं होगा। इनमें अधिकारी और कर्मचारी नियमित आएंगे। इनके अलावा अन्य सभी विभागों में शटडाउन किया गया है।

12 नए संदिग्ध मिले

प्रदेश में 12 नए संदिग्ध मिले हैं। इनके सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं। इनमें भीलवाड़ा में 7, बांसवाड़ा में 2 और अलवर में 2 और जयपुर में 1 शामिल है। जयपुर में मिली एक संदिग्ध युवती स्पेन से दो सप्ताह पूर्व आई थी। जयपुर एयरपोर्ट पर स्क्रीनिंग के दौरान दो व्यक्ति संदिग्ध मिले थे, लेकिन एसएमएस अस्पताल में जांच के बाद इन्हें नेगेटिव पाया गया। कोरोना पॉजिटिव 24 साल के युवक का इलाज चल रहा है। बुधवार को झुंझुनू में एक दंपती और बच्ची के कोराना पॉजिटिव मिलने के बाद उन्हें जयपुर के एसएमएस अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है। उनके परिवार के 17 सदस्यों को स्थानीय अस्पताल में जांच के लिए रखा है। पीड़ित परिवार के घर के एक किलोमीटर के दायरे में कफ्र्यू लगाए जाने के बाद गुरुवार को पूरे शहर में सूनसान रहा। यहां घर-घर स्क्रीनिंग की जा रही है। प्रदेश में अब तक 10 लाख 97 हजार 34 घरों में सर्वे कर 43 लाख 70 हजार 841 लोगों की स्क्रीनिंग की गई है।

पुलिसकर्मियों के लिए एडवाइजरी

प्रदेश के पुलिस महानिदेशक भूपेंद्र यादव ने पुलिसकर्मियों के लिए एडवाइजरी जारी की है। सोमवार एवं शुक्रवार को होने वाली पुलिस परेड और संपर्क सभाओं को अगले आदेश तक स्थगित कर दिया गया है। मीटिंग वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से लेने के लिए कहा है। पुलिसकर्मियों को ब्रेथ एनलाइजर का उपयोग नहीं करने, केवल परीवादी से ही व्यक्तिगत मुलाकात करने, महिला अथवा बुर्जुग परीवादी होने पर किसी एक व्यक्ति के साथ मुलाकात करने के लिए कहा गया है। थाना अधिकारियों को कहा गया है कि अपने अधिकार क्षेत्र के स्वीमिंग पूल, सिनेमाघर, क्रेच, जिम और स्कूल तुरंत बंद करा दिए जाएं। पुलिसकर्मियों को सफाई रखने एवं पुलिस थानों में सैनिटाइजर का उपयोग करने के निर्देश दिए गए हैं।

राजस्थान की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.