पानी की किल्लत से जूझ रहे भारत-पाकिस्तान सीमा पर तैनात बीएसएफ के जवान

राजस्थान के बाड़मेर और जैसलमेर जिलों से सटे भारत-पाकिस्तान सीमा पर तैनात बीएसएफ के 20 हजार जवानों को पीने के पानी के लिए मुश्किल का सामना करना पड़ रहा है।

By Preeti jhaEdited By: Publish:Fri, 07 Jun 2019 03:08 PM (IST) Updated:Fri, 07 Jun 2019 03:08 PM (IST)
पानी की किल्लत से जूझ रहे भारत-पाकिस्तान सीमा पर तैनात बीएसएफ के जवान
पानी की किल्लत से जूझ रहे भारत-पाकिस्तान सीमा पर तैनात बीएसएफ के जवान

जयपुर, नरेन्द्र शर्मा। राजस्थान के बाड़मेर और जैसलमेर जिलों से सटे भारत-पाकिस्तान सीमा पर तैनात सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के 20 हजार जवानों को पीने के पानी के लिए मुश्किल का सामना करना पड़ रहा है। बाड़मेर-जैसलमेर जिलों से सटी 703 किलोमीटर लंबी अंतरराष्ट्रीय सीमा पर बीएसएफ की 184 चौकियों में से 150 चौकियों पर पीने के पानी की सुविधा नहीं है।

सीमा पर तैनात जवानों को दुश्मन से पहले पानी के लिए संघर्ष करना पड़ रहा है। जवानों तक पानी पहुंचाने के लिए 125 किलोमीटर दूर से टैंकरों के माध्यम से पानी मंगवाया जा रहा है। कई बार तो खुद जवानों को दूर-दराज के क्षेत्र में स्थित जलदाय विभाग की परियोजनाओं से पानी लाना पड़ता है। गर्मी में प्रत्येक माह में पानी की सप्लाई पर करीब एक करोड़ खर्च हो रहे है। इतना ही नहीं जो पानी टैंकरों से जवानों तक पहुंचता है वह भी फ्लोराइडयुक्त है। यहां लगे अधिकांश आरओ प्लांट खराब पड़े है।

बीएसएफ सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार जैसलमेर की 22 सीमा चौकियों को इंदिरा गांधी लिफ्ट कैनाल परियोजना से जोड़ा गया है,वहीं बाड़मेर की 12 सीमा चौकियों पर अंडरग्राउंड पानी उपलब्ध हो रहा है। बीकानेर बॉर्डर पर स्थित सीमा चौकियों पर भी पानी की समस्या है।

15 साल से अटका पड़ा प्रोजेक्ट

बीएसएफ की चौकियों एवं सीमावर्ती गांवों तक मीठा पानी पहुंचाने के लिए साल,2003 में इंदिरा गांधी लिफ्ट कैनाल और नर्मदा नहर परियोजना के तहत प्रोजेक्ट स्वीकृत है। इन प्रोजेक्ट्स की धीमी रफ्तार के चलते जवानों को 15 साल बाद भी पानी के लिए परेशान होना पड़ रहा है। अब तो इन प्रोजेक्ट्स की लागत भी दोगुनी हो गई है। लेकिन अब तक करीब 55 फीसदी काम ही पूरा हुआ है। रामसर-गडरारोड़ तक नर्मदा नहर और इंदिरा गांधी लिफ्ट कैनाल का पानी पहुंचाया जाना प्रस्तावित है। लेकिन काम पूरा नहीं हो पा रहा है।

जलदाय विभाग के अधिकारियों ने बताया कि बाड़मेर की 4 और सीमा चौकियों तक पाइप लाइन से पानी पहुंचाने का काम चल रहा है। राज्य के जलदाय मंत्री डॉ.बी.डी.कल्ला का कहना है कि सीमावर्ती क्षेत्र में पानी की पूरी आपूर्ति के लिए आवश्यक प्रबंध किए जाएंगे,जो प्रोजेक्ट चल रहे है उन्हे शीघ्र पूरा किया जाएगा। बीएसएफ के अधिकारियों से भी चर्चा की जाएगी। बीएसएफ के डीआईजी एम.एस.राठौड़ ने कहा कि पानी की समस्या का समाधान करने के प्रयास हो रहे है। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी