मैं हिंदुस्तान से पाकिस्तान जाता हूं तो मेरा क्या 'कसूर'

चुनावों का दौर शुरू होते ही शहर के कसूर नाले पर सियासत शुरू हो जाती है। गुरदासपुर से पाकिस्तान के शहर कसूर जाते इस नाले से लोगों को लाभ कम व नुकसान अधिक हो रहा है। शहर के बीच से गुजरता यह नाला गर्मी के मौसम में बीमारियों का कारण बन जाता है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 18 Apr 2019 05:32 PM (IST) Updated:Thu, 18 Apr 2019 05:32 PM (IST)
मैं हिंदुस्तान से पाकिस्तान जाता हूं तो मेरा क्या 'कसूर'
मैं हिंदुस्तान से पाकिस्तान जाता हूं तो मेरा क्या 'कसूर'

धर्मबीर सिंह मल्हार, तरनतारन : चुनावों का दौर शुरू होते ही शहर के कसूर नाले पर सियासत शुरू हो जाती है। गुरदासपुर से पाकिस्तान के शहर कसूर जाते इस नाले से लोगों को लाभ कम व नुकसान अधिक हो रहा है। शहर के बीच से गुजरता यह नाला गर्मी के मौसम में बीमारियों का कारण बन जाता है।

जिला गुरदासपुर से पाकिस्तान के शहर कसूर जाने वाले इस निकासी नाले का नाम 'कसूर' नाला दिया गया है। स्थानीय प्रशासन की अनदेखी का नतीजा है कि यह नाला शहर के लिए मुसीबत बनता जा रहा है। नाले की कई वर्षो से सफाई न होने के कारण गंदगी के अंबारों के साथ बीमारियां भी बढ़ती जा रही है। यह कसूर नाला वार्ड नंबर- 2, 4, 5, 6, 13, 22 और 23 से गुजरता है। इस नाले की सफाई प्रशासन द्वारा न करवाए जाने पर जहां पर गंदगी के अंबार बढ़ते जा रहे है। सिविल अस्पताल के साथ पड़ते कसूर नाले में सफाई व्यवस्था नही है। सितम की बात यह है कि गली-मोहल्लो की सफाई के दौरान नगर कौंसिल के सफाईकर्मी सारा कूड़ा इसी नाले में फेंक देते है। यह सिलसिला कई वर्षो से चला आ रहा है।

क्षेत्र निवासी मंगल सिंह, जगीर सिंह, दलेर सिंह, कुलजीत सिंह, हरमनजीत सिंह, बलजीत कौर, दलजिंदर कौर, हरमनप्रीत कौर और जगीरो ने बताया कि कसूर नाले में फैली बूटी को निकालने के लिए प्रशासन ने कभी प्रयास नही किया। नाले के चारों ओर आबादी के बावजूद कसूर नाले को ढकने के नाम पर सियासी नेता चुनावों के माहौल में वोट बटोरने जाते है। कई बार आवाज उठाई, पर नहीं हुई सुनवाई

पार्षद सतनाम सिंह मठाड़ू कहते हैं कि कसूर नाले के आसपास सिविल अस्पताल, कई स्कूल और धार्मिक स्थान भी पड़ते है। लेकिन नाले की सफाई के लिए संबंधित विभाग ने कभी गंभीरता नहीं दिखाई। नाले की सफाई का मामला नगर कौंसिल की बैठकों में भी कई बार उठाया गया परंतु कोई सुधार नहीं हुआ। कसूर नाले के दोनों तरफ गंदगी और कूड़े के अंबार किसी भी समय देखे जा सकते है। समय-समय पर होती है सफाई : बीबी रंधावा

नगर कौंसिल अध्यक्ष बीबी सविंदर कौर रंधावा कहती है कि कसूर नाले की समय-समय पर सफाई करवाई जाती है। नाले के कुछ हिस्से को पक्का करके सब्जी व फल मंडी बनाने का प्रोजेक्ट चल रहा है। आने वाले समय में नाले के दोनों और साफ-सफाई के पुख्ता प्रबंध किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि लोगों को साफ-सफाई की व्यवस्था की ओर से खुद भी ध्यान देना चाहिए।

chat bot
आपका साथी