गर्भवती महिलाओं की रजिस्ट्रेशन यकीनी बनाएं : डॉ. अनूप कपूर

। सिविल अस्पताल में सोमवार को सिविल सर्जन डॉ. अनूप कुमार ने एलएचवी के साथ बैठक कर आदेश जारी किया कि सब सेंटर स्तर पर लिंग अनुपात का सर्वे अपडेट करें।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 03 Dec 2019 12:50 AM (IST) Updated:Tue, 03 Dec 2019 06:14 AM (IST)
गर्भवती महिलाओं की रजिस्ट्रेशन यकीनी बनाएं : डॉ. अनूप कपूर
गर्भवती महिलाओं की रजिस्ट्रेशन यकीनी बनाएं : डॉ. अनूप कपूर

संवाद सहयोगी, तरनतारन : सिविल अस्पताल में सोमवार को सिविल सर्जन डॉ. अनूप कुमार ने एलएचवी के साथ बैठक कर आदेश जारी किया कि सब सेंटर स्तर पर लिंग अनुपात का सर्वे अपडेट करें। उन्होंने गर्भवती महिलाओं की रजिस्ट्रेशन यकीनी तौर पर करने की भी हिदायतें दीं।

उन्होंने कहा कि गांव स्तर पर लिस्ट तैयार की जाए और इसके कारण ढूंढे जाएं। ब्लॉक स्तर पर जागरूकता वर्कशाप व रैलियां की जाएं। उन्होंने स्कूल हेल्थ प्रोग्राम, विलेज हेल्थ सेनिटेशन कमेटियां, सेक्टर बैठकों, ब्लॉक स्तरीय वर्कशाप में पैरामेडिकल स्टाफ की सुपरवीजन, एएनसी रिकॉर्ड की चेकिंग पर जोर देने के आदेश भी दिए।

सिविल सर्जन ने कहा कि घरों में होने वाली डिलिवरी केसों को कम करने का लक्ष्य लेकर उक्त आदेशों का पालन किया जाए। वहीं, परिवार भलाई अफसर डॉ. सुमन ने कहा कि हमें लिंग निर्धारण टेस्ट से तौबा करनी चाहिए और ऐसा करने वालों की सूचना देनी चाहिए, ताकि सख्त कार्रवाई अमल में लाई जा सके। मॉनिटरिग व इवेल्यूवेशन ऑफिसर लवलीन कौर ने कहा कि लिंग अनुपात में सुधार करने लिए समाज सेवी संस्थाओं की मदद ली जाए।

chat bot
आपका साथी