उद्घाटन के डेढ़ माह बाद भी जच्चा-बच्चा वार्ड बना शो पीस, अभी तक नहीं शुरू हुई सेहत सेवाएं

सिविल अस्पताल में बनाए गए इस वार्ड के लिए सरकार की तरफ से अभी तक न तो बेड भेजे गए और न ही स्टाफ। यहां तक कि सेहत विभाग ने नया स्टाफ भेजने से हाथ खड़े कर दिए हैं।

By Edited By: Publish:Fri, 30 Oct 2020 05:21 AM (IST) Updated:Fri, 30 Oct 2020 09:05 AM (IST)
उद्घाटन के डेढ़ माह बाद भी जच्चा-बच्चा वार्ड बना शो पीस, अभी तक नहीं शुरू हुई सेहत सेवाएं
सिविल अस्पताल में प्रत्येक दिन 400 से 500 मरीजों की रजिस्ट्रेशन होती है।

तरनतारन, धर्मबीर सिंह मल्हार। साढ़े आठ करोड़ की लागत से तैयार सौ बेड वाले जच्चा-बच्चा वार्ड का उद्घाटन सेहत मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू द्वारा तीन माह पहले किया गया था, लेकिन अभी तक इस वार्ड में सेहत सेवाएं शुरू नहीं हो पाई। सिविल अस्पताल में बनाए गए इस वार्ड के लिए सरकार द्वारा अभी तक न तो बेड भेजे गए और न ही स्टाफ। यहां तक कि सेहत विभाग ने नया स्टाफ भेजने से हाथ खड़े कर दिए हैं। सिविल अस्पताल में प्रत्येक दिन 400 से 500 मरीजों की रजिस्ट्रेशन होती है।

सौ बिस्तरों वाले अस्पताल को विकसित करवाते हुए विधायक धर्मबीर अग्निहोत्री ने सरकार से सौ बिस्तरों वाला जच्चा-बच्चा वार्ड मंजूर करवाया था। साढ़े आठ करोड़ की लागत से बने इस अत्याधुनिक वार्ड का 13 जुलाई को सेहत मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने रस्मी तौर पर उद्घाटन किया था। परंतु उस समय कोरोना काल होने के कारण जच्चा-बच्चा वार्ड चालू नहीं हो पाया था। तीन माह बाद भी यह वार्ड शुरू नहीं हो पाया है और ना ही इसके लिए स्टाफ तैनात हो पाए है।

इस स्टाफ की है जरूरत

जच्चा-बच्चा वार्ड के लिए दो नर्सिग सिस्टर, 15 से 20 स्टाफ नर्स, 12 दर्जा चार कर्मी, दस सफाई सेवक व 15 ‌र्क्लक की जरूरत है। मौजूदा दौर की बात करें तो सिविल अस्पताल में पांच से आठ डिलिवरी रोज होती है। इसी तरह बेड, स्ट्रेचर के अलावा 20 वेंटिलेटर सहित अन्य उपकरणों की आवश्यकता है। परंतु सरकार ने नया स्टाफ भेजने से हाथ खड़े कर दिए है। विभाग को लिखा गया है सिविल सर्जन अनूप कुमार कहते हैं कि 100 बेड वाले जच्चा-बच्चा वार्ड के लिए स्टाफ व अन्य सामान के बाबत विभाग को लिखा गया है।

फिलहाल दो नए वेंटिलेटर पहुंच चुके है। बाकी का सामान आते ही जच्चा-बच्चा वार्ड शुरू कर दिया जाएगा। सेहत मंत्री से मिल चुका हूं विधायक धर्मबीर अग्निहोत्री कहते हैं कि जच्चा-बच्चा वार्ड का निर्माण जिस तरह करवाया गया है। उसी तरह यहां पर स्टाफ की तैनाती लिए सेहत मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू से मिल चुका हूं। उम्मीद है कि आने वाले दिनों में इस इमारत में जच्चा-बच्चा वार्ड शुरू हो जाएगा।

chat bot
आपका साथी