लक्ष्य की प्राप्ति के लिए धार्मिक उपदेशों का पालन जरूरी

श्री राधा कृष्ण मंदिर कोटला कलां ऊना में राष्ट्र संत बाबा बाल जी की अगुआई में जारी दिव्य समागम का धार्मिक कार्यक्रम नौवें दिन रविवार को भी जारी रहा।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 09 Feb 2020 11:26 PM (IST) Updated:Sun, 09 Feb 2020 11:26 PM (IST)
लक्ष्य की प्राप्ति के लिए धार्मिक उपदेशों का पालन जरूरी
लक्ष्य की प्राप्ति के लिए धार्मिक उपदेशों का पालन जरूरी

जागरण संवाददाता, नंगल: श्री राधा कृष्ण मंदिर कोटला कलां ऊना में राष्ट्र संत बाबा बाल जी की अगुआई में जारी दिव्य समागम का धार्मिक कार्यक्रम नौवें दिन रविवार को भी जारी रहा। इस दौरान राष्ट्र संत बाबा बाल जी महाराज ने कहा कि गुरु की महिमा इसी बात से साबित होती है कि गुरु को ब्रह्मंमा, विष्णु व महेश के बराबर का दर्जा दिया गया है, इसलिए गुरु को प्रणाम करना चाहिए। संतजन व गुरु दोनों ही भगवान से मिलाने का रास्ता दिखाते हैं। रामायण व भागवत का सुमिरन आवश्यक करना चाहिए। परिवार को चलाने व समाज में सफल होने के लिए यह ग्रंथ सफलता की कूंजी हैं। अच्छे कार्य करने वालों की सराहना करते हुए उन्हें प्रोत्साहित करते रहना चाहिए। इस मौके आचार्य गौरव कृष्ण शास्त्री ने कहा कि वेद ग्रंथों में संत को परमात्मा से बड़ा दर्जा दिया गया है। अगर संत व फकीर मौज में आ गए, तो भाग्य बदल देते हैं। संतों की सेवा होनी चाहिए, कलयुग में भागवत कथा महान है। इस संसार में आए हो तो गुरु की धारणा को अवश्य सुनिश्चित करें, क्योंकि अंधेरे से प्रकाश की ओर ले जाने का रास्ता यही दिखाते हैं। संत क्या है और संत की महिमा क्या है, इसे जानने का प्रयास होना चाहिए।

13 फरवरी तक चलने वाले कार्यक्रम में राष्ट्र संत बाबा बाल जी का आशीर्वाद लेने पहुंचे हिमाचल के पूर्व कैबिनेट मंत्री मुकेश अग्निहोत्री का भी आश्रम में स्वागत किया गया। कार्यक्रम में स्वामी माध्वानंद, इंद्रमोहन कपिला, राज रानी, कैलाश गौतम, शाम लाल, कार्तिका, सुरेश शर्मा, अनिरूद्ध कुमार, प्रकाश चंद, राम कुमार शर्मा आदि सहित बड़ी संख्या में श्रद्धालु मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी